businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

रिलायंसकर्मी मेनियन का नाम गिनीज बुक में

Source : business.khaskhabar.com | Feb 08, 2016 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 RIL employeefinds place in guiness book of world recordsकोयम्बटूर। देश के अग्रणी व्यापार समूह रिलायंस इंडस्ट्रीज के पॉलिस्टर डिविजन में काम करने वाले सीजीएस मेनियन के उत्पादन प्रक्रिया में उत्सर्जन के दौरान ही अपशिष्ट पदाथोंü को अलग करने के तैयार पाठ्यक्रम को गिनीज बुक में दर्ज कर लिया गया है। पिछले साल कोयम्बटूर में उन्होंने कचरा निस्तारण के लिए तैयार अपनी शिक्षण सामग्री प्रस्तुत की थी। पूरे एक घंटे तक इसमें 12,994 लोगों ने भाग लिया। गिनीज बुक में मेनियान के इस शिक्षण कार्यक्रम को रीसाइकिलिंग के लिए तैयार अब तक के सबसे बडे शिक्षण सामग्री के तौर पर दर्ज किया गया है।

मेनियन पिछले 15 वर्षों से लगातार पर्यावरण संरक्षण के लिए काम कर रहे हैं। उनके पर्यावरण के प्रति समर्पण को देख कर गत वर्ष 5 अगस्त को कोयम्बटूर नगर निगम ने उन्हें अपने शिक्षण पाठ्यक्रम को पेश करने का न्योता दिया था। इस शिक्षण सत्र का का मुख्य मकसद अवशेष पृथक्करण, कचरे का निस्तारण, कचरे को फिर से उपयोग के लिए तैयार करना और उससे खाद बनाने से संबंधित व्यावहारिक संदेश बडी संख्या में स्थानीय घरों तक पहुंचाना था।

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में मेनियन ने कई तरीके अपनाए हैं जिनमें उपयोग की गई प्लास्टिक की बोतलों को संगृहीत करना और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना उन्हें नष्ट करना भी शामिल है। मेनियन कहते हैं,ये परियोजनाएं मेरे लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। ऎसा नहीं है कि यह सब मैंने गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज कराने के लिए किया है, बल्कि समाज की भलाई के लिए कर रहा हूं।