businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

500 और 1000 रूपए के नए नोट जारी करेगा आरबीआई

Source : business.khaskhabar.com | Nov 17, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 RBI to release 500 and 100 rupee note, Must read  नई दिल्ली। जाली नोटों की बढती संख्या तथा उनकी पहचान में आने वाली दिक्कतों की वजह से भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही 500 और 1000 रूपये के नए नोट जारी करने की योजना बना रहा है। केंद्रीय बैंक ने दो प्रेस रिलीज जारी कर इसकी सूचना दी है। सोमवार को जारी इन विज्ञçप्तयों में बताया गया है कि नए नोटो में अब नंबर वाली पट्टी में खास बदलाव के तहत पट्टी पर अंग्रेजी का "एल" अक्षर लिखा होगा।

नए नोट के जारी होने के बाद पुराने नोटों की वैधता पर कोई असर नहीं पडेगा। पुराने नोट भी वैध रहेंगे जो नए नोटों के साथ बाजार में चलन में रहेंगे। इन नए नोटों पर मुद्रण का वर्ष 2015 लिखा होगा। इसके साथ ही आरबीआई के वर्तमान गवर्नर रघुराम राजन के हस्ताक्षर होंगे।

विज्ञçप्त में ये भी बताया गया ही कि इन नए नोटों पर सामने की तरफ पहचान के निशान ज्यादा उभरे होंगे। साथ ही लिखे गए नंबर तथा ब्लीड लाइन का आकार बडा होगा। इन सब नए पहचान के तरीकों से आसानी से नए नोटों की पहचान की जा सकेगी। ये नोट महात्मा गांधी सीरीज-2005 में जारी किए जाऎंगे। इसके साथ ही अन्य मानकों एवं डिजाइन में सीरीज के पहले जारी समान मूल्य के नोटों जैसे ही होंगे।