businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

100 रूपए का नया नोट,नंबरों के डिजाइन में बदलाव

Source : business.khaskhabar.com | Jun 26, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 RBI issues new currency note of 100 rupee with changed design of numbersमुंबई। नकली नोटों पर अंकुश लगाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने नए नंबर पैटर्न के साथ 100 रूपए का नोट को जारी किया है। इन नोटों में नोट के पहले तीन अल्फा न्यूमेरिक नंबर समान आकार के होंगे जबकि बाद के नोट के नंबर छोटे से धीरे-धीरे बढते हुए बडे आकार के होंगे। रिजर्व बैंक ने गुरूवार को कहा कि आरबीआई ने नए नंबरिंग पैटर्न के साथ महात्मा गांधी सीरीज में 100 रूपए का बैंक नोट जारी किया है।

आरबीआई ने कहा है कि अंकों को आरोही आकार में छापना बैंक नोट में स्पष्ट सिक्योरिटी फीचर है। इससे आम जनता सही नोट और जाली नोट में फर्क कर सके। आरोही आकार में अंकों के साथ बैंक नोटों का डिजाइन महात्मा गांधी सीरीज 2005 के 100 रूपए के मौजूदा डिजाइन के समान है।

इनमें सिर्फ नंबरिंग पैटर्न का फर्क है। आरबीआई ने यह भी स्पष्ट किया कि आरबीआई द्वारा पहले जारी किए गए 100 रूपए के सभी बैंक नोट वैध होंगे। नया नंबरिंग पैटर्न दूसरे बैंक नोट में चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा। 2005 से पहले के छपे नोट को बदलने के लिए परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

आरबीआई ने 2005 से पहले के नोट को वापस लेने की तारीख 30 जून से छह माह बढाकर 31 दिसंबर कर दी है। रिजर्व बैंकों ने लोगों से आग्रह किया है कि लोग अपने पुराने नोट को नजदीकी बैंक से शाखा से बदलवा सकते हैं। रिजर्व बैंक काफी दिनों से वर्ष 2005 से पहले छपे नोटों को चलन से बाहर करने की तैयारी कर रहा है।