businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

पॉवर फाइनेंस कॉरपोरेशन का 5 फीसदी विनिवेश

Source : business.khaskhabar.com | July 26, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Power Finance Corp 5 percent stake on saleनई दिल्ली। पॉवर फाइनेंस कॉरपोरेशन (पीएफसी) के सोमवार को पांच फीसदी विनिवेश के लिए सरकार ने आधार मूल्य प्रति शेयर 254 रुपये तय किया है। कंपनी ने शेयर बाजारों को दी गई नियामकीय सूचना में कहा, "पीएफसी के प्रत्येक शेयर का आधार मूल्य 254 रुपये होगा।" कंपनी में सरकार की 72.80 फीसदी हिस्सेदारी है। विनिवेश से करीब 1,600 करोड़ रुपये की आय होने की उम्मीद है।

आधार मूल्य शुक्रवार को कंपनी के शेयरों की आखिरी कीमत से 2.14 फीसदी कम है। शुक्रवार को कंपनी के शेयर 259.55 रुपये पर बंद हुए थे। मौजूदा कारोबारी साल में यह सरकार द्वारा किया जाने वाला दूसरा विनिवेश है। अप्रैल में आरईसी का विनिवेश किया गया था। सरकार 10 अन्य सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों का भी विनिवेश करना चाहती है और इसके लिए मर्चेट बैंकर और कानूनी सलाहकार नियुक्ति किए जाने के लिए विनिवेश विभाग (डीओडी) में बोली जमा करने की आखिरी तिथि भी शुक्रवार को ही थी।

10 कंपनियों के प्रस्तावित विनिवेश के लिए यह नियुक्ति तीन साल के लिए होगी। ये कंपनियां हैं ऑयल इंडिया, कंटेनर कॉरपोरेशन, एनएमडीसी, एमएमटीसी, एनटीपीसी, इंजीनियर्स इंडिया, बीईएल, नाल्को और हिंदुस्तान कॉपर। सभी दस कंपनियों को दो समूहों में विभक्त किया गया है। सूत्रों के मुताबिक हर समूह के लिए चार मर्चेट बैंकर नियुक्त किए जाएंगे। मौजूदा कारोबारी साल में सरकार ने विनिवेश से 41 हजार करोड़ रुपये और रणनीतिक हिस्सेदारी बिक्री से 28,500 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है।
(आईएएनएस)