businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

फिलिप्स की स्मार्ट लाइटिंग के लिए सिस्को, सैप से साझेदारी

Source : business.khaskhabar.com | Dec 10, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Phillips for the Smart Lighting Cisco, SAP Partnershipइंधोवेन (नीदरलैंड्स)। पेरिस में जारी जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में 2020 तक कार्बन न्यूट्रल कंपनी बनने का वादा करने वाली नीदरलैंड्स की उपभोक्ता और स्वास्थ्य सेवा इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी फिलिप्स ने बुधवार को दो समझौतों पर हस्ताक्षर किए, जो ऊर्जा संरक्षण और इसके अधिकतम दोहन की दृष्टि से अहम हैं।

कंपनी ने कहा कि सिस्को के साथ हुआ पहला समझौता कनेक्टेड लाइटिंग पर है। यह ऊर्जा की बचत, क्षमता वृद्धि और कर्मचारियों की उत्पादकता बढ़ाने की दृष्टि से अहम है। यह इंटरनेट ऑफ थिंग्स की अवधारणा पर आधारित है, जिसमें रोजमर्रा के हर उत्पाद और प्रक्रियाएं इंटरनेट के माध्यम से परस्पर जु़डी रहेंगी, ताकि उनका सर्वोत्तम इस्तेमाल हो सके। दूसरा समझौता जर्मनी की कंपनी सैप के साथ हुआ, जिसके तहत विभिन्न समाधानों के जरिए फिलिप्स के कनेक्टेड स्ट्रीट लाइट की ऎन मौके की स्थिति की जानकारी ली जा सकेगी। ताकि शहर का बेहतरीन ऊर्जा प्रबंधन हो सके।

फिलिप्स लाइटिंग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एरिक रोंडोलैट ने कहा, ""हम लाइटिंग को पारंपरिक से कनेक्टेड में बदल रहे हैं। आज ऊर्जा की बचत विकास की पूर्व शर्त है।"" फिलिप्स के अधिकारियों के मुताबिक दोनों समझौते भारत के लिए भी अहम हैं। प्रकाश के क्षेत्र में भारत सरकार सभी पारंपरिक बल्बों को हटाकर उनकी जगह एलईडी लगाना चाहती है। साथ ही 100 स्मार्ट शहर परियोजना में भी लाइटिंग एक मुख्य पहलू होगी।

बिएन ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ""लाइटिंग सूचना प्रौद्योगिकी इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए बेहद अहम है और भविष्य में कार्यालयों की रीढ़ की हड्डी साबित होगी।"" उल्लेखनीय है कि फिलिप्स की भारतीय इकाई को एक सप्ताह पहले ही उत्तर प्रदेश और मणिपुर से 800 गांवों में 76,000 सौर ऊर्जा एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाने का ठेका मिला है।