businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

ईरान और पश्चिमी देशों के समझौते से एशियाई बाजारों में तेल में नरमी

Source : business.khaskhabar.com | July 13, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Oil price Decrease due to Iran and western countries signed contract, must Read     सिंगापुर। ईरान और पश्चिमी देशों के ऎतिहासिक परमाणु समझौते के निकट पहुंचने की खबरों के बीच एशिया में सोमवार को तेल में नरमी आई। ईरान और बडी पश्चिमी शक्तियों ने कहा है कि वे ऎतिहासिक परमाणु समझौते के काफी करीब हैं जिससे तेहरान पर से प्रतिबंध हट जाएगा और वैश्विक बाजार में उसके कच्चे तेल के निर्यात के रास्ते खुल जाएंगे।

विशेषज्ञों ने कहा कि इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी (आईईए) के अगले वर्ष तेल की वैश्विक मांग काम होने के अनुमान का भी बाजार पर असर पडा है। अगस्त डिलिवरी के लिए वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट कच्चे तेल की कीमत प्रति बैरल 86 सेंट गिरकर 51.88 डॉलर और ब्रेंट कच्चे तेल की कीमत 96 सेंट गिरकर 57.77 डॉलर रह गई।

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने तेहरान में कहा, "हम काफी आगे आ गए है। हमें लक्ष्य तक पहुंचना है और हम बहुत निकट हैं।" फ्रांस के विदेश मंत्री लॉरेंट फाबियस ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि हम अंतत: इन मैराथन वार्ताओं के अंतिम चरण में प्रवेश कर रहे है। मुझे इसका भरोसा है।" आईईए का अनुमान है कि अगले वर्ष वैश्विक तेल की मांग 12 लाख बैरल बढेगी जो कि इस वर्ष के लिए 14 लाख बैरल की बढोतरी के अनुमान से कम है।