businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

ओएनजीसी त्रिपुरा में करेगा 5,050 करो़ड रूपये का निवेश

Source : business.khaskhabar.com | Feb 21, 2016 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 ONGC to invest Rs.5,050 crore to explore for additional gas in Tripuraअगरतला। सार्वजनिक क्षेत्र की ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) ने उत्तर-पूर्वी राज्य त्रिपुरा में अतिरिक्त गैस की खोजबीन पर 5,050 करो़ड रूपये निवेश करने की महत्वाकांक्षी योजना बनाई है। शनिवार को एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। ओएनजीसी के कार्यकारी निदेशक एस. सी. सोनी ने आईएएनएस को फोन पर बताया, ""ओएनजीसी साल 2020 तक त्रिपुरा में और गैस की खोजबीन पर 5,050 करो़ड रूपये का निवेश करेगा। इस योजना के तहत नए कुएं खोदे जाएंगे और अतिरिक्त भूतल संयंत्र स्थापित किए जाएंगे ताकि त्रिपुरा के गैस संयंत्रों से वर्तमान के 41 लाख क्यूबिक मीटर रोजाना (एमएससीएमडी) से बढ़ाकर कम से कम 5.1 एमएससीएमडी तक किया जाए।""

सोनी इसके अलावा ओएनजीसी त्रिपुरा के वित्त प्रबंधक भी हैं। सीमावर्ती राज्य में कॉरपोरेशन ने 11 तेल क्षेत्रों की खोज की है, जिसमें से 7 में उत्पादन हो रहा है। उन्होंने कहा कि त्रिपुरा के तेल क्षेत्र काफी दुर्गम क्षेत्र में है जहां पर्यावरण मंजूरी पाने में भी समय लगता है और विनिर्माण कार्य को पूरा करना एक चुनौती होती है। साथ ही ऎसे क्षेत्रों में माल ढुलाई भी काफी चुनौतीपूर्ण होती है।

ओएनजीसी ने त्रिपुरा में अब तक 200 कुएं खोदे हैं जिसमें से आधे कुओं से गैस का उत्पादन हो रहा है। ओएनजीसी ने दक्षिणी त्रिपुरा के पालाटाना में जो यहां से 60 किलोमीटर की दूरी पर है, में अपनी पहली विशाल वाणिज्यिक बिजली परियोजना (जल विद्युत व प्राकृतिक गैस दोनों आधारित) शुरू की है। जो ओएनजीसी की इस तरह की देश में पहली परियोजना है। इसके अलावा यहां ओएनजीसी खाद उत्पादन संयंत्र लगाने की तैयारी भी कर रहा है।
(IANS)