businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

ओएनजीसी 6 अरब डॉलर का निवेश करेगी

Source : business.khaskhabar.com | Apr 13, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 ONGC others to invest 6 billion in Mozambiqueनई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की ओएनजीसी, ओआईएल और बीपीसीएल अगले चार साल में मोजांबिक के अपतटीय क्षेत्र में एक विशाल गैस फील्ड विकसित करने एवं ईंधन को एलएनजी में तब्दील करने पर 6 अरब डॉलर का निवेश करेंगी। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि ओएनजीसी की विदेश इकाई ओवीएल, ऑयल इंडिया और बीपीसीएल की एक इकाई, तीनों की मिलाकर रोवुमा एरिया-1 में 30 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इस फील्ड में 75,000 अरब घन फुट प्राप्ति योग्य गैस का भंडार होने का अनुमान है।

प्रधान ने कहा, "हमने अभी तक 6 अरब डॉलर से अधिक का निवेश (मोजांबिक फील्ड में) किया है और रोवुमा एरिया-1 फील्ड विकसित करने में अन्य 6 अरब डॉलर का निवेश 2019 तक किया जाएगा।" प्रधान ने कहा कि इस ब्लॉक से एलएनजी की पहली खेप, 2018 के अंत तक या 2019 की शुरूआत तक निकाले जाने का लक्ष्य रखा गया है। उल्लेखनीय है कि ओवीएल ने 2013 में रोवुमा एरिया-1 में वीडियोकॉन की 10 प्रतिशत हिस्सेदारी 2.47 अरब डॉलर में खरीदी थी।

इसके बाद उसने अन्य 10 प्रतिशत हिस्सेदारी 2.64 अरब डॉलर में अमेरिका की एनाडार्को पेट्रोलियम से खरीदी थी। वीडियोकॉन की 10 प्रतिशत हिस्सेदारी 60:40 के अनुपात में ओआईएल के साथ बांट ली गई। पेट्रोलियम मंत्री ने कहा, "मेरी मोजांबिक की यात्रा बेहद सफल रही। हमें रोवुमा एरिया-1 को जल्द विकसित करने के लिए मोजांबिक सरकार से पूरा सहयोग मिल रहा है।" (आईएएनएस)