businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

ओके प्ले ने स्वदेशी हरित ई-रिक्शा लांच किया

Source : business.khaskhabar.com | Dec 27, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 OK Play drives into e rickshaw segment with E Raajaनई दिल्ली। ओके प्ले इंडिया लिमिटेड ने देश में पहली बार 100 प्रतिशत स्वदेश निर्मित हरित ई-रिक्शा विकसित किया है।ई-राजा" को लांच करते हुए ओके प्ले के प्रबंध निदेशक राजन हांडा ने कहा, ""हम ऎसे वक्त पर ई-राजा को लांच करते हुए बेहद खुश हैं, जब देश प्रदूषण मुक्त वाहन परिवहन समाधान की ओर बढ़ रहा है। अन्य कंपनियों के ई-रिक्शा में 95 प्रतिशत चाइनीज पुर्जे होते हैं, किंतु इसमें 90 प्रतिशत भारत निर्मित पुर्जे लगे हैं।"" बाजार के आकार पर हांडा ने कहा, ""पारंपरिक अनुमानों के अनुसार देश में एक करो़ड साइकिल रिक्शा और 75 लाख ऑटो रिक्शा हैं, जिन्हें समय के साथ बदला जा सकेगा।

इस प्रकार, बाजार में बहुत ब़डा अवसर है, जो सैद्धांतिक रूप से हजारों करो़ड रूपये का हो सकता है।"" ओके प्ले इंडिया लिमिटेड का यह रिक्शा अभी प्रगति मैदान में चल रहे ईवी-एक्सपो में प्रदर्शित किया गया है। यहां जारी एक बयान के अनुसार, "ई-राजा" देश का प्रथम स्वदेश में डिजाइन, विकसित और निर्मित, आईसीएटी से प्रमाणित, प्लास्टिक बॉडी वाला, प्रदूषण मुक्त, पर्यावरण अनुकूल हरित ई-रिक्शा है। केन्द्रीय स़डक परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी इस ई-रिक्शे की लांचिंग के लिए हांडा की प्रशंसा की है।

बयान में कहा गया है कि ओके प्ले ने देश के अग्रणी "ऑन रोड" सेवा प्रदाता "क्रॉस रोड्स" से गठबंधन किया है। यह देश के सभी शहरों में मौजूद है। पहले वर्ष यह सेवा खरीददार को निशुल्क प्राप्त होगी। बयान में कहा गया है कि यदि किसी रिक्शा का टायर पंक्चर हो जाता है, तो चालक को एक नंबर पर कॉल करना होगा। एक वाहन आएगा और महज 20 रूपये के शुल्क पर पंक्चर की मरम्मत कर देगा।