businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

अब पेप्सी भी करेगी गरीबों के अधिकारों की सुरक्षा

Source : business.khaskhabar.com | Apr 19, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Now Pepsico will also protect the rights of the poorनई दिल्ली। अमेरिकी शीतल पेय कंपनी पेप्सीको ने भी गरीब और कमजोर लोगों के जमीन, जीविका और खाद्य सुरक्षा से जुडे अधिकारों की रक्षा की मुहिम औपचारिक रूप से समर्थन देने का निर्णय किया है। पेप्सी की प्रतिद्वंद्धी कोका-कोला पहले ही इन दिशानिर्देशों पर अपना समर्थन दे चुकी है।

 खाद्य सुरक्षा संगठन (एफएओ) की ओर से जारी किए गए इन निदेर्शो को वर्ष 2012 में विश्व खाद्य सुरक्षा समिति ने मंजूर किया था। एफएओ संयुक्त राष्ट्र से जुडा संगठन है। स्वैच्छिक रूप से स्वीकार किए जाने वाले इन दिशानिर्देशों में सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के लिए प्रतिबद्धताएं तय की गई हैं। साथ ही इनमें बडे पैमाने पर किए जाने वाले जमीन अधिग्रहणों के समय स्थानीय लोगों के हितों की सुरक्षा संबंधी सिफारिशें भी हैं।

 उद्योगों पर गरीबों की जमीनें हडपने के लगातार आरोपों के चलते वंचित तबकों के अधिकार सुनिश्चित करने की यह वैश्विüक कवायद की जा रही है। एफएओ ने अपने एक बयान में कहा कि पेप्सीको, कोका-कोला के बाद दूसरी ब़डी बेवरेज कंपनी है, जिसने नवंबर, 2012 में जारी किए गए दिशानिर्देशों को अपना समर्थन दिया है। दोनों कंपनियों ने विश्व खाद्य सुरक्षा समिति में अपनी भागीदारी बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताई है। दिशानिर्देशों को लागू करने के लिहाज से इन दिग्गज कोला कंपनियों के समर्थन को एफएओ ने बडी उपलब्धि माना है।
loading...