businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

नोएडा में मकानों की बिक्रियों में गिरावट

Source : business.khaskhabar.com | July 20, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Noida housing sales lowest in 8 yearsनई दिल्ली। नोएडा में अप्रैल-जून के दौरान केवल 3,800 मकानों की नई बिक्री हुई। यह आठ साल में सबसे कम है। निवेशकों की मांग कम होने से मकानों की बिक्री कम रही है। बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल-लिंच की रिपोर्ट में यह कहा गया है। अमेरिकी ब्रोकरेज कंपनी बोफा-एमएल ने एक शोध रिपोर्ट में कहा, नोएडा में आवास बाजार लगातार कठिन बना हुआ है, खपत 2009 के स्तर से नीचे है। वर्ष 2008-13 की तुलना में आपूर्ति या नई परियोजनाएं आधी हैं और कीमत पर दबाव है।

रिपोर्ट के अनुसार कैलेंडर वर्ष 2015 की दूसरी तिमाही में नई बिक्री करीब 3,800 इकाई रही जो आठ साल में सबसे कम है। इसमें कहा गया है कि खपत दर 3.7 प्रतिशत है जो आठ साल में सबसे कम है। इसका कारण वे निवेशक हैं जो पिछले कुछ साल से आवास बाजार को थामे हुए थे लेकिन ऎसा लगता है कि फिलहाल उनकी बाजार में रूचि नहीं है। इसका कारण समय पर डिलीवरी न हो पाना, कीमत में वृद्धि आदि है। रिपोर्ट में नोएडा के संपत्ति बाजार में बडी संख्या में बिना बिके मकान हैं।

एक अनुमान के अनुसार अनबिके मकानों की संख्या करीब 1,00,000 है जो आठ साल में सर्वाधिक है। गुडगांव बाजार के बारे में रिपोर्ट में कहा गया है कि वहां मांग मुख्य रूप से बने बनाए मकानों तथा नई पेशकश तक सीमित है। इस साल दूसरी तिमाही में कुल बिक्री में करीब 40 प्रतिशत योगदान नई पेशकश का रहा। गुडगांव में भी बिना बिके मकानों की संख्या पिछले 2.5 साल के मुकाबले बढी है जो बिक्री में नरमी को बताती है।