businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

न्यूजीलैंड के केंद्रीय बैंक ने नकद दर घटाई

Source : business.khaskhabar.com | Dec 10, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 New Zealand central bank cuts interest rateवेलिंगटन। रिजर्व बैंक ऑफ न्यूजीलैंड (आरबीएनजेड) ने देश और विदेश में विकास के सामने खडी चुनौतियों का हवाला देते हुए गुरूवार को अपनी मुख्य नकद दर 25 आधार अंक घटाकर 2.5 फीसदी कर दी। आरबीएनजेड के गवर्नर ग्रेम व्हीलर ने कहा कि मौद्रिक नीति में अत्यधिक नरमी के बाद भी दुनियाभर में विकास दर और महंगाई कम है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, उभरते बाजारों और खासकर चीन में कम विकास दर तथा अमेरिका में मौद्रिक नीति में सख्ती की संभावना को लेकर वित्तीय बाजार में चिंता व्याप्त है। व्हीलर ने कहा, ""व्यापार में गिरावट के कारण न्यूजीलैंड में विकास दर 2015 में घटी है।"" उन्होंने कहा कि आव्रजन की वजह से श्रमिकों की आपूर्ति बढ़ने के कारण बाजार की सुस्ती और बेरोजागारी बढ़ी है। देश की उपभोक्ता महंगाई दर आरबीएनजेड के एक फीसदी से तीन फीसदी के दायरे से कम है।

हालांकि 2016 की शुरूआत में इसके दायरे के अंदर आने की उम्मीद है। व्हीलर ने कहा, ""भविष्य में महंगाई दर को दायरे के बीच में लाने में मदद करने के लिए मौद्रिक नीति उदार रखनी होगी। हमें उम्मीद है कि नई ब्याज दर से यह लक्ष्य हासिल हो जाएगा। बैंक हालांकि जरूरत प़डने पर दरों में और कटौती करेगा।""