businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

एनडीबी दे सकता है अवसंरचना परियोजनाओं को ऋण : कामत

Source : business.khaskhabar.com | Jun 26, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 New Development Bank keen to fund Indian projects: Kamath मुंबई। नवीन विकास बैंक (एनडीबी) के अध्यक्ष के.वी. कामत ने गुरूवार को कहा कि अगले वर्ष अप्रैल में बैंक की औपचारिक शुरूआत होने के बाद वह देश की कुछ अवसंरचना परियोजनाओं को ऋण देने पर विचार कर सकता है।

कामत ने कहा, ""मैं अगले कुछ महीने ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका (ब्रिक्स) तथा अन्य सदस्य देशों से मिलने और अप्रैल 2016 तक बैंक के लिए भावी परियोजनाओं की एक सूची तैयार करने की उम्मीद करता हूं।"" कामत ने यहां भारतीय उद्योग परिसंघ के राष्ट्रीय परिषद की बैठक में कहा, ""मैं सरकार के साथ मिलकर यह सुनिश्चित कर रहा हूं कि देश में अवसंरचना क्षेत्र में कुछ परियोजनाएं हों, जिस पर बैंक विचार कर सके।""

कामत के इस साल जुलाई में शंघाई चले जाने की उम्मीद है। वह वहां बैंक के लिए टीम निर्माण करेंगे। उन्होंने कहा कि बैंक के नाम में ब्रिक्स शब्द इसलिए नहीं रखा गया, क्योंकि भविष्य में ब्रिक्स गुट में और भी विकासशील देश शामिल हो सकते हैं। इस बैंक को पहले ब्रिक्स बैंक के नाम से जाना जाता था। कामत ने बताया कि बैंक में तीन अन्य देशों से उपाध्यक्ष होंगे। इसका संविधान कमोबेश विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक जैसा ही होगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि एनडीबी की एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक (एआईआईबी) के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं होगी, वरन उसके साथ यह मिलकर काम करेगा। एआईआईबी की स्थापना चीन के नेतृत्व में हो रहा है।