businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

कच्चे तेल पर निर्भरता घटाने की जरूरत : गडकरी

Source : business.khaskhabar.com | Dec 23, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Need to reduce crude dependence: Gadkari मथुरा। केंद्रीय स़डक परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने यहां मंगलवार को कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए कच्चे तेल पर निर्भरता घटाने और जैविक डीजल तथा ईथेनॉल को बढ़ावा देने की जरूरत है। मथुरा में जीएलए विश्वविद्यालय के चौथे दीक्षांत समारोह में छात्रों को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि राष्ट्र और समाज के विकास में श्ौक्षिक संस्थानों को ब़डी भूमिका निभानी होगी। उन्होंने कहा, ""हमें गरीब किसानों, गांव वासियों तथा आम जनता के उत्थान के लिए मिलकर काम करना होगा। नई प्रौद्योगिकी और विज्ञान ने इसे संभव बना दिया है।""

उन्होंने कहा, ""हम कच्चे तेल के आयात पर करो़डों रूपये खर्च करते हैं, क्यों न हम जैविक डीजल और ईथेनॉल उपयोग को वाहन ईधन के रूप में बढ़ावा दें। किसानों का सशक्तीकरण करना होगा। जब किसान और गांव की समृद्धि बढ़ेगी, तब देश की भी समृद्धि बढ़ेगी। हमें ज्ञान आधारित और रोजगार आधारित दोनों पाठयक्रमों को बढ़ावा देना होगा।""

गडकरी ने कहा कि शिक्षा से संस्कार मिलने चाहिए। उन्होंने साथ ही कहा कि उद्योग यमुना नदी के पानी को स्वच्छ कर फिर से उपयोग कर सकता है।