businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

सायबर सुरक्षा प्रणाली को आगे बढाएगा नीति आयोग

Source : business.khaskhabar.com | Jun 30, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 NITI Aayog to push Indias cyber defence systemकोलकाता। नीति आयोग भारत को सायबर सुरक्षा प्रणाली तैयार करने के लिए नीतिगत प्रोत्साहन देगा। आयोग सदस्य वीके सारस्वत ने यह बात कही। सारस्वत ने यहां आयोजित भारतीय सांख्यिकी संस्थान (आईएसआई) में संवाददाताओं से कहा, नीति आयोग देश में सायबर सुरक्षा प्रणाली के निर्माण को बढावा देगा ताकि राष्ट्रीय सुरक्षा बढाई जा सके।

नीति आयोग ने विचार संस्था के तौर पर योजना आयोग की जगह ली है। उन्होंने कहा कि यदि किसी देश की सायबर सुरक्षा प्रणाली कमजोर है तो पूरी अर्थव्यवस्था प्रभावित होगी। डीआरडीओ के पूर्व प्रमुख, सारस्वत ने कहा कि भारत को इसके लिए उपकरण विकसित करने की जरूरत है। सारस्वत को कई मिसाइलें विकसित करने का श्रेय जाता है।

उन्होंने कहा, भारत को देश में विकसित उपकरण और साफ्टवेयर की जरूरत है। फिलहाल सब चीन या अन्य देशों से आयात किया जाता है। उन्होंने कहा, हम सायबर हमले के प्रति संवेदनशील हैं। इसलिए हमारी इलेक्ट्रानिक्स नीति को उस दिशा में आगे बढाना चाहिए।

सारस्वत ने कहा कि यदि भारत अन्य देशों के साथ गठजोड करना भी चाहता है तो वे भरोसमंद होने चाहिए। देश को दुश्मनों को रोकने के लिए सायबर रक्षा प्रणाली में कई परतें तैयार करनी होंगी।