businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

नीति आयोग युवा पेशेवरों का वेतन बढ़ाएगा

Source : business.khaskhabar.com | Aug 17, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 NITI Aayog to pay more to hire young professionals नई दिल्ली। राष्ट्रीय भारत परिवर्तन संस्थान (नीति) आयोग ने युवा प्रतिभाओं को आकर्षित करने के लिए अधिक वेतन देने की पेशकश की है। इस पेशकश के तहत पूर्ववर्ती संस्थान योजन आयोग के वेतन से 30 फीसदी अधिक वेतन दिया जाएगा। युवा पेशेवरों से आवेदन आमंत्रित करते हुए आयोग ने 40,000-70,000 रूपये प्रति माह वेतन की पेशकश की है, जो संतोषजनक प्रदर्शन पर 5,000 रूपये प्रति माह की दर से बढ़ाया जाएगा। आयोग ने अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित रोजगार सूचना में लिखा है, ""40,000 रूपये प्रति माह की समेकित राशि, जो बढ़कर अधिकतम 70,000 रूपये प्रति माह होगी।

इसमें परिवहन भत्ता भी शामिल होगा। संतोषजनक प्रदर्शन पर वेतन हर साल 5,000 रूपये बढ़ाया जाएगा।"" यह पूर्ववर्ती योजना आयोग के वेतनमान 31,500-51,500 रूपये से 30 फीसदी अधिक है। आयोग ने ऎसी बहाली के लिए अधिकतम उम्र सीमा को घटाकर 32 साल कर दिया है, जो योजना आयोग के काल में 40 साल थी।

सूचना में यह भी लिखा गया है, ""नीति युवा पेशेवर कार्यक्रम के तहत युवा पेशेवरों की कुल संख्या किसी भी समय 60 से अधिक नहीं होगी।"" देश की आर्थिक नीति पर शोध करने के लिए और अन्य संस्थानों से संबंध बढ़ाने के लिए एक मुख्य अर्थशास्त्री के लिए भी आवेदन आमंत्रित किया गया है। आयोग के मुताबिक, अर्थशास्त्री की योग्यता के आधार पर उनकी नियुक्ति के समय उनका वेतनमान तय किया जाएगा।