businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

मूडीज ने विकास दर अनुमान घटाकर 7 फीसदी किया

Source : business.khaskhabar.com | Aug 18, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Moody lowered the projected growth rate of 7 percentनई दिल्ली। मानसूनी बारिश के औसत से कम रहने की आशंका से वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज ने पूर्व घोषित देश के विकास दर अनुमान को 50 आधार अंक घटाकर सात फीसदी कर दिया। मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने कहा है, ""कमोडिटी का आयातक होने के कारण इसके मूल्य में गिरावट से भारत के विकास परिदृश्य को लाभ होगा। चीन में मांग और वैश्विक व्यापार की विकास दर के कम रहने का हालांकि इस पर थो़डा असर होगा।"" मूडीज ने मंगलवार को जारी "ग्लोबल मैक्रो आउटलुक 2015-16" रपट में कहा, ""हम भारत के विकास दर अनुमान को घटाकर करीब सात फीसदी कर रहे हैं, क्योंकि मानसूनी बारिश औसत से कम रहने की संभावना है, हालांकि यह उतनी कम नहीं है, जितनी संभावना थी।""

रपट में हालांकि कहा गया है कि सुधार प्रक्रिया जारी रहने के कारण देश में आर्थिक गतिविधियों में मजबूती आती जाएगी। मूडीज ने 2016-17 के लिए विकास दर अनुमान को 7.5 फीसदी पर बरकरार रखा है। मूडीज ने हालांकि आर्थिक सुधार के लिए देश में आम सहमति घटने को एक जोखिम बताया है। इस तरह के सुधारों में उसने वस्तु एवं सेवा कर का नाम लिया, जिसे कानून बनने की प्रक्रिया काफी लंबी होगी। चीन के लिए मूडीज ने मौजूदा वर्ष के विकास दर अनुमान को 6.8 फीसदी और 2016 के लिए 6.5 फीसदी पर बरकरा रखा है।

मूडीज ने कहा है कि इस दशक के अंत तक चीन की विकास दर अतिरिक्त गिरावट के साथ छह फीसदी तक नीचे आ सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, मानसूनी बारिश दीर्घावधि औसत से 10 फीसदी कम रह सकती है। एक अन्य आंक़डे के मुताबिक देश का अनाज उत्पादन 2014-15 (जुलाई-जून) सत्र में 4.7 फीसदी कम रहा है।