businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

आईटीडीसी के 8 होटल बेचने के विचार में मोदी सरकार

Source : business.khaskhabar.com | Jun 02, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Modi government plans to sell 8 ITDC Hotel, Must Read  नई दिल्ली। सरकार आईटीडीसी के घाटे में चल रहे आठ होटलों को रणनीतिक निवेशकों को बेचने पर विचार कर रही है और इस बारे में औपचारिकताएं शीघ्र ही तय कर ली जाएंगी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इसको लेकर पर्यटन मंत्रालय तथा वित्त मंत्रालय में विनिवेश विभाग के अधिकारियों की बैठक शीघ्र ही होने की संभावना है जिसमें आगे की कार्ययोजना पर फैसला किया जाएगा।

एक सूत्र ने कहा, "समय, मूल्यांकन, ब्रिकी का तरीका व संभावित निवेशक मुख्य बिंदु हैं। ब्रिकी की प्रक्रिया आगे बढाने से पहले हमें इनके बारे में फैसला करना होगा।" सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष में सार्वजनिक कंपनियों में रणनीतिक भागीदारी ब्रिकी के जरिए 28,500 करोड रूपए जुटाने का लक्ष्य रखा है। वहीं सरकार सार्वजनिक कंपनियों में अल्पांश हिस्सेदारी के विनिवेश के जरिए 41,000 करोड रूपए अलग से जुटाने का लक्ष्य लेकर चल रही है। उल्लेखनीय है कि भारतीय पर्यटन विकास निगम (आईटीडीसी) की स्थापना 1966 में हुई थी और यह फिलहाल देश में "अशोक ग्रूप ऑफ होटल्स" के नाम से 15 होटल चला रही है।

सूत्रों ने कहा कि सरकार घाटे में चल रहे आठ होटलों को बेचना चाहती है लेकिन मूल्यांकन बाधा है क्योंकि ये सभी असूचीबद्ध इकाइयां है। उल्लेखनीय है कि राजग सरकार ने 2001-02 में आईटीडीसी के आठ होटल रणनीतिक निवेशकों को बेचे थे। इसके बाद 2002-03 में उसे इस तरह के 10 होटल और बेच दिए। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने पिछले महीने कहा था कि पहली रणनीतिक बिक्री पर्यटन मंत्रालय के तहत आने वाले सार्वजनिक उपक्रम की हो सकती है।