businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

मारूति ने गुजरात संयंत्र के लिए सुजुकी से किया करार

Source : business.khaskhabar.com | Oct 04, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Maruti board approves pact with Suzuki arm for Gujarat plantनई दिल्ली। देश की सबसे बडी कार कंपनी मारूति सुजुकी इंडिया के निदेशक मंडल ने उसकी मूल कंपनी सुजुकी मोटर कॉर्प की इकाई के साथ गुजरात में प्रस्तावित कारखाने में 30 वर्ष की अवधि के लिए विनिर्माण ठेके का समझौता करने को मंजूरी दे दी है।

यह समझौता मारूति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) और सुजुकी मोटर कॉर्प की पूर्ण स्वामित्व वाली सुजुकी मोटर गुजरात (एसएमजी) के बीच होगा। एसएमजी ही मारूति की गुजरात परियोजना का क्रियान्वयन करेगी। हालांकि, इस प्रस्ताव पर अभी अल्पांश शेयरधारकों और नियामकों की मंजूरी ली जानी बाकी है। मारूति सुजुकी इंडिया ने बंबई शेयर बाजार को दी सूचना में कहा, "कंपनी के निदेशक मंडल ने एक अक्टूबर, 2015 को हुई अपनी बैठक में ठेके पर विनिर्माण के प्रस्तावित समझौते को मंजूरी प्रदान कर दी।"

मूल कंपनी सुजुकी को गुजरात संयंत्र का स्वामित्व लेने और उसमें निवेश करने की अनुमति देने के बाबत अल्पांश शेयरधारकों के बीच जल्द ही मतदान कराए जाने की संभावना है। हालांकि, इसके लिए कोई समय सीमा तय नहीं की गई है। उल्लेखनीय है कि मारूति सुजुकी इंडिया ने कारों की बढती मांग को पूरा करने के लिए शुरूआत में गुजरात में एक नया कारखाना लगाने की योजना बनाई थी।

हालांकि, पिछले साल जनवरी में मूल कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने घोषणा की कि वह गुजरात संयंत्र के निर्माण पर 48.8 करोड डॉलर का निवेश करेगी। इस पर मारूति के संस्थागत निवेशकों ने बाजार नियामक सेबी से संपर्क किया और अल्पांश शेयरधारकों के हितों की रक्षा करने के लिए उससे हस्तक्षेप की मांग की। कंपनी में करीब सात प्रतिशत हिस्सेदारी निजी क्षेत्र के म्यूचुअल फंड व बीमा कंपनियों की है।