businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

अगले 4 साल में 19 अरब डॉलर का हो जाएगा मोबाइल वाणिज्य बाजार

Source : business.khaskhabar.com | Apr 11, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Market of mobile commerce goes upto $19 billion in next four year   कोलकाता। देश का मोबाइल वाणिज्य बाजार 2019 तक बढ कर 19 अरब डॉलर तक पहुंच सकता है। देश में स्मार्टफोन की बिक्री हर तीसरे महीने 51 प्रतिशत तक बढ रही है। वर्तमान में देश में मोबाइल कारोबार दो अरब डॉलर है। बाजार अनुसंधान कंपनी द्वारा जारी किए गए अध्ययन के मुताबिक, "किसी उत्पाद के बारे में किसी भी समय और कहीं भी जानकारी हासिल करने के लिए स्मार्टफोन खरीदारी का एक उभरता हुआ केंद्र बन गया है।

दूरस्थ बाजारों तक पहुंच बनाने और उपभोक्ताओं की खरीदारी के तरीके में बदलाव के साथ ई-वाणिज्य कंपनियों ने अब मोबाइल वाणिज्य की ओर अपना ध्यान बढ़ा दिया है।" इस सर्वेक्षण में पता चला है कि 90 प्रतिशत से अधिक उपभोक्ता अपने फोन के जरिए ही विभिन्न उत्पादों और सेवाओं की खोज करते हैं। स्मार्टफोन के जरिए दूरस्थ क्षेत्रों में ऑनलाइन लेनदेन भी 30 से 50 प्रतिशत तक बढ गया है। इस

अध्ययन के मुताबिक, 54 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने अपने स्मार्टफोन पर उत्पाद या सेवाएं जरूर ली है। इस तरह समझा जा सकता है कि "फ्लिपकार्ट" और "क्विकर" जैसी ई-वाणिज्य कंपनियां मोबाइल कारोबार को बढ़ाने की दिशा में अपनी योजनाओं के प्रति गंभीर हैं। देश में 2014 में 8 लाख मोबाइलों का आयात किया गया था।

(IANS)