businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

एमपी में सौर बिजली मिलेगी सबसे कम दर पर

Source : business.khaskhabar.com | July 17, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 MP soon will provide Solar electricity on less rate, Must readभोपाल। मध्यप्रदेश को पूरे देश में सौर ऊर्जा सबसे कम दर पर उपलब्ध होने जा रही है। राज्य को 5.05 रूपए प्रति यूनिट की दर पर सौर बिजली मिलेगी। मध्यप्रदेश पॉवर मैनेजमेंट कंपनी के प्रबंध निदेशक (एमडी) संजय कुमार शुक्ला ने शुक्रवार को बताया, "प्रदेश को देश में सबसे कम दर पर 25 वर्ष तक प्रतिदिन 300 मेगावॉट सौर बिजली मिलने का रास्ता खुला है।" कंपनी द्वारा दीर्घकालीन बिजली उपलब्धता के लिए प्रतिदिन 300 मेगावॉट सौर बिजली आपूर्ति के लिए निविदा खोली गई। निविदा में सबसे कम दर 5 रूपये 5 पैसे प्रति यूनिट प्रस्तावित की गई है। देश में सोलर बिजली उपलब्धता के लिए यह अब तक की सबसे कम निविदा दर है।

पिछले वर्ष की निविदा 6 रूपये 50 पैसे से 7 रूपए प्रति यूनिट के लगभग मिली थी। राज्य में दीर्घकालीन बिजली उपलब्धता के लिए प्रतिदिन 300 मेगावॉट सौर बिजली आपूर्ति के लिए 100 निवेशक ने 3,744 मेगावॉट सौर ऊर्जा की निविदा जमा कराई थी। शुक्ला ने कहा, "निवेशकों को सौर बिजली के उत्पादन के लिए बेहतर वातावरण और पारदर्शिता की प्रक्रिया उपलब्ध कराई गई है।

सोलर बिजली के उत्पादन की दृष्टि से देश में मध्यप्रदेश को सर्वश्रेष्ठ माना गया है। निविदा प्रक्रिया में रिलायंस पॉवर, अदाणी पॉवर, एक्मे, वेलस्पन, सन एडीसन और दो सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी मध्यप्रदेश पॉवर जनरेटिंग कंपनी और एनएचडीसी ने भाग लिया। निविदा प्रक्रिया में "स्कॉय पॉवर साउथ ईस्ट एशिया होल्डिंग लिमिटेड मॉरीशस" की निविदा सबसे कम रही है।