businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

खादी की बिक्री बढ़ी, अमिताभ बनेंगे ब्रांड एंबेसडर

Source : business.khaskhabar.com | Aug 10, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Khadi sales on rise, Amitabh to be brand ambassadorनई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गत वर्ष की अपील के बाद खादी की बिक्री में वृद्धि दर्ज की गई है और बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चान भी अब इसके ब्रांड एंबेसडर बनने जा रहे हैं। खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूण कुमार झा ने आईएएनएस से यहां कहा कि बच्चान ने बिना शुल्क खादी का ब्रांड एंबेसडर बनना स्वीकार कर लिया है।

झा ने कहा, ""उन्होंने गत महीने स्वीकृति दी है। यह हमारे लिए ब़डी बात है।"" उन्होंने कहा कि गत वर्ष अक्टूबर में प्रधानमंत्री द्वारा अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात में खादी का अधिकाधिक उपयोग करने की अपील करने के बाद इसका उपयोग बढ़ा है।

उन्होंने कहा, ""(प्रधानमंत्री की अपील के बाद) दिल्ली के मुख्य आउटलेट में खादी उत्पादों की बिक्री 60 फीसदी बढ़ी है।"" केवीआईसी ने युवाओं के बीच खादी को लोकप्रिय बनाने के लिए खादी के जिंस और टी-शर्ट पेश किए हैं। झा ने बताया कि अब वे पतलून की एक पूरी शृंखला पेश करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा, ""हम पुरूषों के लिए अंत:वस्त्र और महिलाओं तथा बच्चाों के लिए रेडीमेड परिधान भी पेश करना चाहते हैं।"" खादी का मतलब हाथ से तैयार कप़डा होता है। इसमें कपास, ऊन और रेशम जैसे प्राकृतिक धागों का ही इस्तेमाल किया जाता है।

झा ने बताया कि 2014-15 में खादी उत्पादों की 1,140 करो़ड रूपये की कुल बिक्री हुई थी, जिसे बढ़ाकर 2015-16 में 1,600 करो़ड रूपये करने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज सिर्फ खादी के कप़डे से ही तैयार किया जाता है। उन्होंने गांव की अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए भी खादी का उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने कहा, ""कृषि विकास दर 4-5 फीदी ही रह सकती है। गांव की अर्थव्यवस्था में और तेजी लाने के लिए लघु उद्योग और खादी का उपयोग किया जा सकता है।""