businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

निवेश का माहौल बेहतर हो रहा है भारत में

Source : business.khaskhabar.com | Dec 12, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Investment strategies much better in India says M Venkaiah Naiduनई दिल्ली। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम.वेंकैया नायडू ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन, स्मार्ट सिटी मिशन और कायाकल्प एवं शहरी रूपांतरण के लिए अटल मिशन (अमृत) के शुभारंभ के साथ ही देश के शहरी क्षेत्रों में निवेश माहौल बेहतर होने लगा है। नायडू ने कहा कि सरकार ने निवेश परियोजनाओं की मंजूरी प्रक्रिया को व्यवस्थित बनाते हुए शहरी क्षेत्रों में कारोबार करने में आसानी सुनिश्चित करने के लिए अनेक कदम उठाए हैं, जिससे निवेश का प्रवाह बढ़ेगा। कनाडा की 18 बुनियादी ढांचागत कंपनियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को वेंकैया और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा की।

इस प्रतिनिधिमंडल में जिन कंपनियों का प्रतिनिधित्व है वे उच्च प्रदर्शन क्षमता से लैस इमारतों के निर्माण, एलईडी आधारित इंटेलीजेंट लाइटिंग सोल्यूशंस मुहैया कराने और कम बिजली खपत एवं किफायती एम्बेडेड हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी, स्वच्छता समाधान, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन तकनीक व जल शोधन तकनीक सुलभ कराने, थीम पार्को का विकास करने, सौर ईंधन को प्रकाश में परिवर्तित करने, वास्तुकला, नियोजन और शहरी मुद्दों के इंजीनियरिंग समाधान उपलब्ध कराने के कार्यो में संलग्न हैं।

उन्होंने कहा कि शहरी स्थानीय निकायों के क्षमता निर्माण पर प्राथमिकता के साथ ध्यान दिया जा रहा है, ताकि उनके लिए चुनौतियों से निपटना संभव हो सके। शहरी क्षेत्रों में उपलब्ध निवेश अवसरों का ब्योरा देते हुए शहरी विकास सचिव मधुसूदन प्रसाद ने कहा कि अकेले शहरी बुनियादी ढांचे की खामियों को सुधारने के लिए जारी प्रयासों में 1,000 अरब अमेरिकी डॉलर से भी ज्यादा के निवेश की गुंजाइश है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन में तो इससे भी ज्यादा निवेश की गुंजाइश है।
(आईएएनएस)