businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

इंटेक्स नए सॉफ्टवेयर के साथ पेश करेगी स्मार्टफोन

Source : business.khaskhabar.com | July 16, 2015 | businesskhaskhabar.com Gadget News Rss Feeds
 Intex will launch with the new software smartphoneनई दिल्ली। भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी इंटेक्स टेक्नोलॉजीज ने गुरूवार को कहा कि वह जल्द ही ई-कॉमर्स प्लेटफार्म स्त्रैपडील पर एक स्मार्टफोन पेश करेगी, जो नए सेलफिश ऑपरेटिंग सिस्टम 2.0 पर चलेगा, जिसका उपयोग अभी फिनलैंड का जोला फोन कर रहा है, जिसके पास इस ऑपरेटिंग सिस्टम का स्वामित्व भी है।

इंटेक्स के अधिकारियों ने यहां कहा कि जोला के साथ इस साझेदारी से इंटेक्स अपने स्मार्टफोन में सेलफिश ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करने वाली दुनिया की दूसरी कंपनी बन जाएगी। सेलफिश ऑपरेटिंग सिस्टम इस मायने में खास है कि इसका संचालन हाथ की मुद्राओं या स्वैपिंग से किया जा सकता है। इसका यह भी मतलब है कि इसपर आधारित फोन का संचालन सिर्फ एक हाथ से किया जा सकता है। अधिकारियों ने कहा कि इंटेक्स के फोन में एप्स के लिए सेलफिश स्टोर भी होगा। जोला ने एंड्रायड पर काम करने वाले एप्स को भी सहयोग देने का वादा किया है।

जोला के कार्यकारी अध्यक्ष एंटी सारनियो ने कहा, हमारी ब्रिक्स देशों से संबंधित रणनीतिक के तहत हम भारत में सबसे तेजी से आगे बढ़ रहे हैं, जो मोबाइल के भविष्य में एक सबसे महत्वपूर्ण बाजार है। हमने देखा है कि भारतीय मोबाइल फोन निर्माता कंपनियों और डिजिटल मीडिया कंपनियों में इसे लेकर काफी उत्सुकता है और अभी मोबाइल फोन में उपयोग किए जा रहे ऑपरेटिंग सिस्टम का विकल्प चाह रहे हैं। स्मार्टफोन में क्वोलकॉम स्त्रैपड्रैगन प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जाएगा और वह 4जी एलटीई अनुकूल होगा। इंटेक्स ने कहा कि स्मार्टफोन अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में बाजार में आ सकता है।

कंपनी के मुताबिक, फोन की कीमत 10 हजार रूपये के करीब होगी। इंटेक्स के निदेशक केशव बंसल ने कहा, मोबाइल का भविष्य सॉफ्टवेयर में है, जिससे हम उपयोगकर्ताओं को बेहतर अनुभव और अधिक विकल्प दे सकते हैं। देश में इंटेक्स फोन की बाजार हिस्सेदारी अभी 10.7 फीसदी है। कंपनी अभी मोजिला के फायरफॉक्स आपरेटिंग सिस्टम पर भी स्मार्टफोन बेच रही है।