businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

अब पलक झपकते ही 3 घंटे की फिल्म डाउनलोड

Source : business.khaskhabar.com | Nov 25, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Internet technology cut down time taking process of downloading movie नई दिल्ली। इंटरनेट की दुनिया में "वाई-फाई" को कडी टक्कर देने के लिए "लाई-फाई" अब पूरी तरह से तैयार है। यानी अब पलक झपकते ही तीन घंटे की फिल्म डाउनलोड हो जाएगी। लाई-फाई की स्पीड वाई-फाई से 100 गुना तेज है। यह महज एक सेकंड में कम्प्यूटर और मोबाइल में एक जीबी डाटा ट्रांसमिट करता है। यानी करीब एक जीबी की फिल्म को डाउनलोड होने में सिर्फ एक सेकंड का वक्त लगेगा। हाल ही में लाई-फाई का पहली बार लैब से बाहर एक्सपेरिमेंट हुआ जो सफल रहा है।

लाई-फाई तकनीक में लेड बल्ब के जरिए इंटरनेट एक्सेस किया जाता है। इसके लिए एलईडी बल्ब में एक माइक्रोचिप लगाई जाती है। ये वाई-फाई की तुलना में ज्यादा सुरक्षित है, क्योंकि लाइट दीवार को पार नहीं कर पाती है। इसकी खोज 2011 में स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के साइंटिस्ट हेराल्ड हास ने की थी। यह विजबिल लाइफ कम्युनिकेशन (वीएलसी) पर आधारित है। जैसे टार्च चालू करने पर उसकी रोशनी फैलती है। ये बाइनरी कोड में ट्रांसमिट होती है।

वेल्मेनी कंपनी के सीईओ दीपक सोलंकी का कहना है कि हम इस तकनीक पर आधारित प्रोजेक्ट्स इंडस्ट्री मे लाने जा रहे है। यह कम खर्चीला भी है। साइंटिस्ट्स का दावा है कि लाई-फाई का ऑप्शन खोजना आसान नहीं होगा। एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के साइंटिस्ट हेराल्ड हास की टीम ने एक कंपनी की मदद से प्लग एंड प्ले एप्लीकेशन लॉन्च कर दी है। फ्रांस की ओलेडकॉम ने लाई-फाई टेक्नीक हॉस्पिटल्स में लगानी शुरू कर दी है।