businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

निर्यातकों के लिए ब्याज सब्सिडी योजना जल्द

Source : business.khaskhabar.com | July 18, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Interest subsidy for exporters soon: Govtनई दिल्ली। निर्यात में लगातार गिरावट से चिंतित सरकार ने कहा कि वह शीघ्र ही निर्यातकों के लिए ब्याज सब्सिडी योजना की घोषणा करेगी। वाणिज्य व उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा, "ब्याज सब्सिडी योजना की घोषणा शीघ्र होगी जिससे उन क्षेत्रों को प्रोत्साहन मिलेगा जिनमें संभावना है।"

उन्होंने कहा कि मुख्य रूप से अंतरराष्ट्रीय मांग के जोर नहीं पकडने तथा मुद्रा विशेषकर यूरो में गिरावट का निर्यात पर प्रतिकूल असर पडा है। इसलिए निर्यात प्रदर्शन को सुधारने वाली गतिविधियां नहीं हो पा रही हैं। सीतारमण ने कहा कि मंत्रालय इस मुद्दे पर औद्योगिक समूहों के साथ चर्चा कर रहा है ताकि निर्यात बढाया जा सके तथा नए बाजार तलाशे जा सकें।

ब्याज सब्सिडी योजना के तहत निर्यातकों को सस्ती दरों पर कर्ज मिलता है। सब्सिडीशुदा दरों पर कर्ज से निर्यातकों को उठाव बढाने में मदद मिलेगी क्योंकि देश का निर्यात बीते सात महीने में नकारात्मक रहा है। बीते सात महीने में देश के निर्यात में लगातार गिरावट आई है जो जून में 15.82 फीसदी घटकर 22.28 अरब डॉलर रह गया। 3 फीसदी की ब्याज सब्सिडी योजना पिछले साल 31 मार्च को समाप्त हो गई।