businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

भारतीय सॉफ्टवेयर बाजार की 2016 में कमाई होगी 5.3 अरब डॉलर

Source : business.khaskhabar.com | Dec 09, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Indian software market to earn Dollar 5.3 bn in 2016 मुंबई। वैश्विक बाजार अनुसंधान एवं सलाहकार कंपनी गार्टनर ने मंगलवार को कहा कि तेजी से बढ़ रहे भारतीय सॉफ्टवेयर बाजार की कमाई में अगले साल 12.8 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है, जो 5.3 अरब डॉलर तक पहुंच सकती है। गार्टनर के अनुसंधान निदेशक भावीश सूद ने एक वक्तव्य जारी कर कहा, ""सॉफ्टवेयर बाजार में तेजी जारी है, जिसमें और तेजी से बदलाव आएगा। विकेंद्रीकृत खरीद, उपभोक्ता अनुकूलन और त्वरित बदलाव इसके विकास और संरचना के मुख्य कारण हैं।""

भारतीय सॉफ्टवेयर बाजार में सर्वाधिक प्रचलन में इस समय किसी की मांग पर सॉफ्टवेयर का निर्माण और संचालन, ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर में बदलाव कर संशोधित संस्करण का विकास, डिजिटल कारोबार में बिक्री और खरीद की प्रक्रिया में बदलाव और भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए डिजिटल इंडिया अभियान हैं।

सूद ने कहा, ""भारतीय अर्थव्यवस्था ने 2015 में सुधार के संकेत मिले हैं, जिसके पीछे सरकार द्वारा कारोबार करने के माहौल को सहज बनाने के लिए किए गए सुधार हैं और जिसके कारण प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में बढ़ोतरी हुई है।"" भारतीय आईटी सेक्टर में 2014 की अपेक्षा 2015 में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में 27 फीसदी की बढ़ोतरी हुई, जो बढ़कर 30.9 अरब डॉलर हो चुका है और यह प्रभावी शासन प्रणाली को दर्शाता है।