businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

सॉफ्टवेयर बाजार का 10 फीसदी विस्तार : आईडीसी

Source : business.khaskhabar.com | Jun 26, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Indian software market grew 10 percent in H2 2014: IDC नई दिल्ली। भारतीय सॉफ्टवेयर बाजार की विकास दर वर्ष 2014 की दूसरी छमाही में साल-दर-साल के आधार पर 10 फीसद रही। आईडीसी ने गुरूवार को कहा, ""भारतीय सॉफ्टवेयर बाजार की विकास दर साल-दर-साल आधार पर 10 फीसदी बरकरार रही। 2016 में और उसके बाद हालांकि बाजार में और गति आने की उम्मीद है, क्योंकि कुछ सौदों का कार्यान्वयन शुरू हो जाएगा।""

उसने कहा कि इस स्थिर विकास का एक कारण यह भी है कि इस दौरान सैप, माइक्रोसॉफ्ट, ऑरेकल जैसी कंपनियों की विकास दर दहाई अंकों में रही। आईडीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इस क्षेत्र में सरकार और विनिर्माण तथा रिटेल कंपनियां और अधिक निवेश करेंगी। भारतीय आईटी सॉफ्टवेयर बाजार को तीन प्रमुख क्षेत्रों में विभक्त किया जाता है, जिसमें शामिल हैं एप्लीकेशन डेवलपमेंट डिप्लॉयमेंट (एडीएंडडी), एप्लीकेशन और सिस्टम इंफ्रास्ट्रक्चर सॉफ्टवेयर (एसआईएस)। आलोच्य अवधि में एडीएंडडी बाजार की विकास दर 9.5 फीसदी, एप्लीकेशन बाजार की विकास दर 10.8 फीसदी और एसआईएस बाजार की विकास दर 8.5 फीसदी रही।

इस दौरान एप्लीकेशन प्लेटफॉर्म, कंटेंट, ऑपरेशन एवं विनिर्माण एप्लीकेशन, इंटीग्रेशन एवं ऑर्केस्ट्रेशन मिड्लवेयर जैसे क्षेत्रों में भी बेहतर विकास दर रही। आईडीसी इंडिया ने कहा कि बाजार में हुए कुल विकास में 60 फीसदी योगदान माइक्रोसॉफ्ट, ऑरेकल, सैप, आईबीएम और सिनोप्सिस का रहा। रिपोर्ट के मुताबिक, अगले पांच साल में सॉफ्टवेयर बाजार 10.6 फीसदी की सालाना चक्रवृद्धि दर से विकास करेगा।