businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

भारतीय कच्चा तेल बास्केट मूल्य 11 साल के निचले स्तर पर

Source : business.khaskhabar.com | Dec 09, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Indian crude oil basket at 11 year lowनई दिल्ली। पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) द्वारा उत्पादन नहीं घटाने के फैसले के बाद भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की कीमत सोमवार को 11 साल के निचले स्तर प्रति बैरल 38.61 डॉलर पर पहुंच गई।

यह जानकारी मंगलवार को पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा जारी आंक़डे से मिली। एक बैरल 159 लीटर के बराबर होता है। ओपेक के 12 कच्चे तेलों के बास्केट की कीमत शुक्रवार को 38.08 डॉलर प्रति बैरल रही। ओपेक द्वारा उत्पादन नहीं घटाने का फैसला लेने के कारण सोमवार को अमेरिकी लाइट क्रूड की कीमत दो डॉलर घटकर 38 डॉलर प्रति बैरल दर्ज की गई। इससे पहले नवंबर में भी तेल की वैश्विक कीमत 40 डॉलर से नीचे चली गई थी। भारतीय बास्केट के तेल की कीमत जुलाई 2004 के बाद से निचले स्तर पर है।

जियोजीत बीएनपी पारिबा के विश्£ेषक आनंद जेम्स ने कहा, ""ओपेक के फैसले से छोटी अवधि में भारतीय मुद्रा को बल मिल सकता है, जिसमें विदेशी संस्थागत निवेशकों द्वारा लगातार की जा रही बिकवाली के कारण पिछले कुछ समय से नकारात्मक दबाव देखा जा रहा है।"" तेल की वैश्विक कीमत में गिरावट के बाद भी इसका उत्पादन नहीं घटाया जा रहा है। अमेरिकी उत्पादक लगातार कीमत घटा रहे हैं और ओपेक अपने उत्पादन स्तर का घटाने से इनकार कर रहा है।