businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

भारत में अगले 18 महीनों मे बढेगी ईधन की खपत : मूडीज

Source : business.khaskhabar.com | Oct 27, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 India to invest on fuel for next 18 months says moody  नई दिल्ली। मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 7 फीसदी और अगले साल 7.5 फीसदी रहेगी। वहीं सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि और कच्चे तेल में नरमी से अगले 18 महीनों में ईंधन की खपत बढेगी।

साख निर्धारण एजेंसी ने एक रिपोर्ट में कहा, "हमें उम्मीद है कि भारतीय अर्थव्यवस्था तेज रफ्तार से वृद्धि दर्ज करेगी और मार्च 2016 में समाप्त होने वाले वित्त वर्ष के दौरान यह 7 फीसदी और इसके अगले साल यह 7.5 फीसदी रहेगी।" एजेंसी ने कहा कि कच्चे तेल की कीमत में नरमी के बीच आर्थिक वृद्धि में बढोतरी से भारत में अगले 18 महीनों में रिफाइंड पेट्रोलियम उत्पादों की खपत ज्यादा होगी।

रिफाइंड उत्पादों की मांग अप्रैल-अगस्त में सालाना स्तर पर 6.7 फीसदी बढी जो मार्च 2015 में समाप्त वित्त वर्ष में दर्ज वृद्धि के मुकाबले दो फीसदी वृद्धि से अधिक है। मूडीज ने कहा, "कच्चे तेल में नरमी से रिफाइनिंग कंपनियों की भंडारण लागत घटेगी और कार्यपूंजी की जरूरत कम होगी। इसके कारण आय बढेगी और नकदी प्रवाह जिससे रिफाइनिंग कंपनियों को ऋण कम करने में मदद मिलेगी।" इंडियन ऑयल कार्प (आईओसी) और भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (बीपीसीएल) ने पिछले 12 महीनों में अपने ऋण का स्तर घटाया है।