businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

वैश्विक मंदी में भी भारत का सितारा बुलंद : आईएमएफ प्रमुख

Source : business.khaskhabar.com | Mar 12, 2016 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 India star shines bright in global gloom: IMF chiefनई दिल्ली। अतंर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लेगार्ड ने शनिवार को कहा कि युवा कार्यबल और लगाातर हो रहे नीतिगत सुधारों की बदौलत भारत न सिर्फ तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में सामने आया है, बल्कि वैश्विक मंदी के दौर में भी इसका सितारा बुलंद है। लेगार्ड ने यहां "एडवांसिंग एशिया" शिखर सम्मेलन में कहा, ""यह उपयुक्त है कि हम भारत में मिल रहे हैं। यह दुनिया की तेजी से बढ़ रही ब़डी अर्थव्यवस्था है, जहां सर्वाधिक युवा कार्यबल है और आने वाले समय में यह दुनिया का सबसे ब़डी आबादी वाला देश बनने वाला है।""
उन्होंने क्षमता विकास के लिए एक प्रशिक्षण एवं तकनीकी सहायता केंद्र स्थापित करने की भी घोषणा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच पर मौजूद लेगार्ड ने कहा कि यह भारत और एशिया की उपलब्धियों का जश्न मनाने का उपयुक्त समय है। लेगार्ड ने कहा, ""भारत के पास बदलाव के अभूतपूर्व अवसर हैं। देश में महत्वपूर्ण सुधार हो रहे हैं। उदाहरण के लिए, "मेक इन इंडिया", "डिजिटल इंडिया" के बारे में सोचिए। भारत ने कई अन्य सुधारों का भी वादा किया है, जिसे देखते हुए इसका सितारा बुलंद नजर आ रहा है।""

लेगार्ड ने कहा कि विश्व की गरीब आबादी का करीब दो-तिहाई हिस्सा एशिया में रहता है, जिनमें से अधिकांश भारत में जीवनयापन करते हैं। इनकी समस्याओं के समाधान और एशिया की करीब 4.4 अरब आबादी को उनकी पूर्ण क्षमताओं का एहसास दिलाने के लिए उन्होंने छह प्राथमिकताओं का जिक्र किया :
जन धन योजना जैसे कदमों के जरिए स्वास्थ्य एवं वित्तीय सेवाओं तक व्यापक पहुंच।
- सशर्त नकद हस्तांतरण कार्यक्रमों से लाभ उठाना।
- शिक्षा के जरिए महिलाओं को सशक्त करना और बंदिशें तो़डना।
- जल, स्वच्छता और बिजली जैसी बेहतर बुनियादी सेवाएं प्रदान कराना।
- सतत विकास के लिए वैश्विक व्यापार समेकरण।
- जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटना।
(आईएएनएस)