businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

विदेशी हवाई यात्राओं पर सेवा कर लगाने की जरूरत नहीं : आईएटीए

Source : business.khaskhabar.com | July 15, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 India need not impose service tax on overflights: IATAनई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय वायु परिवहन संघ (आईएटीए) ने मंगलवार को कहा कि अपने हवाई क्षेत्र और अंतर्राष्ट्रीय टिकट को लाभकारी बनाने के लिए भारत को अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्राओं पर सेवा कर लगाने की जरूरत नहीं है, जिससे कि विदेशी हवाई यात्रा सेवा प्रदाताओं को देश में कारोबार में सहूलियत रहे।

आईएटीए के महानिदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी टोनी टाइलर ने यहां नागरिक उड्डयन मंत्रालय और औद्योगिक संघ सीआईआई द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, ""सेवा कर में यह सिद्धांत समाहित होना चाहिए कि इसके अंतर्गत भारत से बाहर दी जाने वाली सेवाएं शामिल न हों, जिसमें विदेशी हवाई यात्राएं, वैश्विक वितरण प्रणाली, अतिरिक्त सामान पर शुल्क और अंतर्राष्ट्रीय टिकट शामिल हैं।"" उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय एयरलाइंस को उनकी आय के लिए दोहरा कर चुकाने से बचाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय संधियों को लागू करने की जरूरत है।

टाइलर ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय से जेट ईंधन को पूर्व घोषित सामान के रूप में मान्यता दिए जाने का अनुरोध किया जिससे ईंधन पर लगने वाला चार प्रतिशत कर कम हो जाएगा। टाइलर ने कहा, ""भारत को समझदारी भरे नियम अपनाने की जरूरत है। इसका आशय यह है कि नियमों में व्यापारिक रवैया अपनाया जाए।""