businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

भारत-कनाडा नागर विमानन समझौते को मंजूरी

Source : business.khaskhabar.com | July 17, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 India Canada aviation agreement approved, Must readनई दिल्ली। सरकार ने भारत और कनाडा के बीच नागर विमानन क्षेत्र में तकनीकी ज्ञान और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग बढाने के समझौते को मंजूरी दे दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस सबंध में हुए आपसी सहमति के समझौते पर हस्ताक्षर को मंजूरी दे दी। इस समझौते में दोनों देशों के बीच बेहतर वाणिज्यिक एवं आर्थिक सहयोग बढाने पर जोर दिया गया है।

समझौते की मुख्य विशेषताओं का जिक्र करते हुए एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, "नागर विमानन क्षेत्र में दोनों देशों के बीच बेहतर वाणिज्यिक एवं आर्थिक सहयोग की संभावना बढाने के लिए विचारों के आदान-प्रदान के लिए उचित मंच तैयार किया जाएगा।"

बयान में कहा गया, "दोंनों देशों में विमान परिचालनों की सुरक्षा के क्षेत्र में और इससे जुडे मुद्दों पर सहयोगी कार्यकम होंगे जिससे नागर विमानन महानिदेशालय को ताजा-तरीन जानकारी मिलेगी ताकि इसे अंतरराष्ट्रीय मानकों और अंतरराष्ट्रीय नागर विमानन संगठन के सुरक्षा निगरानी कार्यक्रम से परिचित कराया जा सके।" इस विशेषताओं के अलावा भारतीय कंपनियों को कनाडा की कंपनियों से तकनीकी जानकारी मिल सकती है क्योंकि कनाडा में विमानन उद्योग अपेक्षाकृत बहुत विकसित है।