businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

एक करोड नए करतादाओं को टैक्स के दायरे में लाने का लक्ष्य

Source : business.khaskhabar.com | July 20, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Income tax dept to bring One Cr new people under tax net this fiscalनई दिल्ली। आयकर विभाग ने एक करोड नए करदाताओं को कर के दायरे में लाने के लिए एक महत्वाकांक्षी अभियान शुरू किया है। सरकार ने हाल में विभाग से इस लक्ष्य को चालू वित्त वर्ष में ही हासिल करने को कहा है। आयकर विभाग के निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने सरकार की कर आधार को व्यापक करने की पहल के तहत विभाग के सभी फील्ड फार्मेशन को इस लक्ष्य को हासिल करने को सक्रिय किया है।

पुणे क्षेत्र को सबसे अधिक दस लाख नए लोगों को कर दायरे में लाने का लक्ष्य दिया गया है। सीबीडीटी द्वारा जारी आदेश में क्षेत्रवार लक्ष्य तय किया गया है। महाराष्ट्र का दूसरा सबसे बडे शहरी केंद्र पुणे को 10.14 लाख नए आयकरदाताओं को कर दायरे में लाने का लक्ष्य दिया गया है। उत्तर-पश्चिम के राज्यों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा को 9.30 लाख नए लोगों को आयकर के दायरे में लाने का लक्ष्य दिया गया है।

वहीं आंध्र प्रदेश व तेलंगाना को 7.93 लाख नए आयकरदाता जोडने का लक्ष्य दिया गया है। इसी तरह गुजरात को 7.86 लाख, तमिलनाडु को 7.64 लाख, पश्चिम बंगाल और सिक्किम को 6.91 लाख तथा मुंबई क्षेत्र को 6.23 लाख नए आयकरदाताओं को जोडने का लक्ष्य दिया गया है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के फील्ड फार्मेशन को 5.32 लाख नए आयकरदाताओं का लक्ष्य होगा।