businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

आईओसी 15,000 करोड रूपए का निवेश करेगी

Source : business.khaskhabar.com | Jun 08, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 IOC to invest Rs 15000 cr to raise Panipat refinery capacityनई दिल्ली। देश की सबसे बडी पेट्रोलियम कंपनी इंडियन आयल कॉरपोरेशन (आईओसी) अपनी हरियाणा के पानीपत की रिफाइनरी की क्षमता को 2020 तक 34 फीसदी बढाकर 2.02 करोड टन करने के लिए 15,000 करोड रूपए का निवेश करने की योजना बना रही है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "हम पानीपत रिफाइनरी की क्षमता बढाने के लिए शुरूआती अध्ययन कर रहे हैं। इस विस्तार पर कम से कम 5 साल लगेंगे और इसके लिए 15,000 करोड रूपए का निवेश करने की जरूरत होगी।

अध्ययन पूरा होने के बाद हम सही आंकडा दे सकेंगे।" आईओसी के स्वामित्व और परिचालन वाली रिफाइनरियों की संख्या आठ है। कंपनी ने कुछ सप्ताह पहले ओडिशा के पारादीप में 9 वीं रिफाइनरी जोडी है। इसकी 8 रिफाइनरियों की कुल क्षमता 5.42 करोड टन कच्चे तेल की है। 1.5 करोड टन की पारादीप रिफानरी जुडने के बाद कंपनी देश की शीर्ष रिफाइनरी कंपनी बन गई है। उसने इस मामले में रिलायंस इंडस्ट्रीज को पीछे छोडा है।

रिलायंस की गुजरात के जामनगर में दो रिफाइनरियों की क्षमता 6.2 करोड टन की है। इसके अलावा एस्सार आयल निजी क्षेत्र की रिफानरी कंपनी है जिसकी गुजरात के वाडिनार में 2 करोड टन सालाना क्षमता की इकाई है। अधिकारी ने कहा कि आईओसी अपनी गुजरात की 1.37 करोड टन की रिफाइनरी की क्षमता में 43 लाख टन का इजाफा करने की तैयारी कर रही है। इसके अलावा उसकी उत्तर प्रदेश की मथुरा रिफाइनरी की क्षमता को भी 30 लाख टन से 1.1 करोड टन करने का इरादा है।