businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

हरियाणा-यूपी को जोडने वाले बाईपास राजमार्ग को मिली मंजूरी

Source : business.khaskhabar.com | July 17, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Harayana And Uttar Pradesh Highway Approved, Must readनई दिल्ली। सरकार ने दिल्ली के पूर्वी सीमावर्ती क्षेत्र में हरियाणा और उत्तर प्रदेश को जोडने वाले छह लेन के पूर्वी बाईपास एक्सप्रेस-वे के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। कुल 7,558 करोड रूपए की लागत वाली इस परियोजना से दिल्ली में बढते यातायात और प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने छह लेन के पूर्वी बाईपास एक्सप्रेसवे (राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या एनई-2) के विकास की मंजूरी दे दी गई है।"

इस परियोजना पर 7,558 करोड रूपए का खर्च अनुमानित है। इसमें 1,795.20 करोड रूपए जमीन अधिग्रहण, पुनर्वास तथा पुनर्स्थापना एवं अन्य निर्माण पूर्व गतिविधियों पर खर्च होंगे। सडक की कुल लंबाई करीब 135 किलोमीटर है और यह काम इंजीनियरिंग, खरीद तथा निर्माण (ईपीसी) आधार पर किया जाएगा।

परियोजना का मुख्य उद्देश्य हरियाणा तथा उत्तर प्रदेश में बुनियादी ढांचे को विकसित करना है। बयान के अनुसार, "प्रस्तावित सडक दिल्ली के बाहर से होकर गुजरेगी ताकि जिन वाहनों को दिल्ली नहीं आना है ऎसे वाहन दिल्ली होकर नहीं जाएं और बाहर से होते हुए अपने गंतव्य तक पहुंचें। इससे शहर में भीडभाड और प्रदूषण कम करने में मदद मिलेगी।"