businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

भारत का विनिर्माण क्षेत्र का उत्पादन उच्च स्तर पर

Source : business.khaskhabar.com | Dec 01, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 HSBC India Manufacturing PMI jumps to 21  month peak in November 2014नई दिल्ली। जोरदार उत्पादन और नए ऑर्डर के मद्देनजर भारत के विनिर्माण क्षेत्र का उत्पादन नवंबर में पिछले करीब दो साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया। यह बात एचएसबीसी के सर्वेक्षण में कही गई। एचएसबीसी इंडिया क्रय प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) : विनिर्माण कारोबार का मिश्रित संकेतक-नवंबर में 53.3 स्तर पर रहा जो अक्टूबर में दर्ज 51.6 के स्तर से काफी उपर रहा।

विनिर्माण क्षेत्र का उत्पादन नवंबर में लगातार 13वें महीने बढा और 21 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गया। इस सूचकांक का 50 से उपर रहना वृद्धि, जबकि इससे नीचे का स्तर नरमी का संकेतक है। एचएसबीसी के सह प्रमुख एशियाई आर्थिक अनुसंधान फ्रेडरिक न्यूमैन ने कहा विनिर्माण की गतिविधियां उच्चतर उत्पादन और नए आर्डर के मद्देनजर नवंबर में और तेजी से बढीं।

घरेलू बाजार में आर्डर में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज हुई, जबकि निर्यात के आर्डर में तेजी बरकरार रही। नवंबर के आंकडों से उम्मीद से अधिक मांग का संकेत मिलता है क्योंकि नए आर्डर में पिछले 21 महीने में सबसे अधिक तेजी दर्ज हुई। इसी तरह भारतीय उत्पादकों को मिले निर्यात आर्डर में नवंबर के दौरान तेजी बरकरार रही।