businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

एचसीएल फाउंडेशन समाजसेवा पर खर्चेगा100करोड

Source : business.khaskhabar.com | Jan 17, 2016 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 HCL foundation to spend 100 crores for social service programmeनोएडा। एचसीएल फाउंडेशन ने रविवार को कहा कि अगले पांच साल में वह देश के उत्थान संबंधित परियोजनाओं में लगे गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) तथा सामाजिक कार्यकर्ताओं की मदद के लिए 100 करोड रूपये खर्च करेगा।

फाउंडेशन ने यहां एक बयान में कहा, देश के विकास और उत्थान के लिए परियोजना का कार्यान्वयन करने वाले एनजीओ और सामाजिक कार्यकर्ताओं की मदद के लिए फाउंडेशन ने एचसीएल अनुदान शुरू किया है। एचसीएल फाउंडेशन एक कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिट ट्रस्ट है। इसमें कर्मचारी हर दिन एक रूपये का अंशदान करते हैं और कर्मचारियों से मिलने वाले कोष के बराबर अंशदान प्रबंधन द्वारा किया जाता है।

बयान में कहा गया,प्रथम वर्ष में एक चयनित एनजीओ को पांच करो़ड रूपये का अनुदान मिलेगा। इस पहल के जरिए अगले पांच साल में 100 करो़ड रूपये का अनुदान दिया जाएगा। इस पहल के लिए देशभर के 400 में से छह एनजीओ का चुनाव किया गया है। विजेता एनजीओ की घोषणा सोमवार को होगी। फाउंडेशन ने कहा कि प्रथम वर्ष में सिर्फ शिक्षा क्षेत्र के एक एनजीओ को कोष दिया जा रहा है। आने वाले वर्षों में स्वास्थ्य सेवा और पारिस्थितिकी विकास क्षेत्रों में भी एक-एक एनजीओ तथा एक-एक सामाजिक कार्यकर्ता पांच करोड रूपये का अनुदान पा सकेंगे।

एचसीएल टेक्नोलॉजीज बोर्ड सदस्य और एचसीएल ग्रांट के निर्णायक मंडल के अध्यक्ष रॉबिन अब्राहम ने कहा,एचसीएल ग्रांट के जरिए हम प्रक्रिया और प्रारूप का संस्थानीकरण कर एनजीओ की मदद करना चाहते हैं और देश के उत्थान में योगदान करने वालों को मान्यता भी देना चाहते हैं।

(आईएएनएस)