businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

चीन में विदेशी निवेश को बढ़ावा देने के लिए दिशानिर्देश जारी

Source : business.khaskhabar.com | Sep 18, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Guidelines to promote foreign investment in Chinaबीजिंग। चीन ने अन्य देशों के लिए अर्थव्यवस्था के दरवाजे खोलने के उद्देश्य से गुरूवार को दिशानिर्देश जारी किए। कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) की केंद्रीय समिति और राज्य परिषद द्वारा जारी दस्तावेज के मुताबिक, सरकार विदेशी पूंजी प्रबंधन में सुधार, आउटबाउंड निवेश को बढ़ावा देने, विदेशी व्यापार को स्थिर करने और वैश्विक सहयोग की संभावनाएं तलाशने की दिशा में प्रयासरत रहेगी।

इन दिशानिर्देशों के मुताबिक, अत्यधिक कमतर निवेश वाले क्षेत्रों और कारोबारों की एक नकारात्मक सूची भी जारी की जाएगी, कुछ नियंत्रणों में ढील दी जाएगी और पर्यवेक्षण का दायरा बढ़ाया जाएगा। सेवा क्षेत्र (वित्त, शिक्षा, संस्कृति और स्वास्थ्य देखभाल) विदेशी निवेश के लिहाज से अधिक सुगम होंगे, जबकि बच्चाों एवं वृद्धौं की देखरेख, वास्तुकला डिजाइन, बहीखाता, ऑडिटिंग, लॉजिस्टिक्स और ई-वाणिज्य क्षेत्रों पर लगे प्रतिबंधों को हटाया जाएगा। चीन विदेशी निवेश के लिए विनिर्माण उद्योग को भी खोलेगा। आर्थिक पुनर्सतुलन के तहत चीन अधिक क्षेत्रों में विदेशी निवेश को बढ़ावा देगा।

राष्ट्रीय विकास एवं सुधार आयोग की शैक्षणिक समिति के महासचिव झांग यानशेंग ने कहा कि चीन अधिक पूंजी, प्रतिभा और प्रौद्योगिकी को आकर्षित करने तथा पुनर्सरचना की गति बढ़ाने के लिए एक स्थाई, ख्रुली और पारदर्शी कारोबारी माहौल बनाना चाहता है। दिशानिर्देशों के मुताबिक, सरकार आउटबाउंड निवेश को बढ़ावा देगी। कंपनियों को बुनियादी ढांचे, ऊर्जा और संसाधनों में निवेश के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, जबकि हाईस्पीड रेल, परमाणु बिजली, उड्डयन क्षेत्र और मशीनरी सहित लाभकारी उद्योगों को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा दिया जाएगा।
(आईएएनएस/सिन्हुआ)