businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

जल्द होगा 50 हजार रूपये से कम का आय कर रिफंड

Source : business.khaskhabar.com | Dec 07, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Govt orders quick issue of Income tax refunds under Rs 50000नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने आय कर विभाग को 50 हजार रूपये से कम के आय कर रिफंड दावे को जल्द-से-जल्द निस्तारित करने का निर्देश दिया है। यह जानकारी आधिकारिक सूत्रों ने दी। वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यहां संवाददाताओं से कहा कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) की समीक्षा बैठक के बाद यह निर्देश जारी किया गया है और करदाताओं के लिए सुविधाजनक प्रणाली सुनिश्चित करने के अभियान का हिस्सा है।

अधिकारी ने कहा, ""जिन मामलों को गहन छानबीन के लिए चुना है सिर्फ वे ही इस अभियान में शामिल नहीं होंगे। कई रिफंड दावे 50 हजार रूपये से कम के हैं और निर्देश दिया गया है कि इन दावों का शीघ्रातिशीघ्र निस्तारण हों और इससे अधिक राशि के दावे को भी सत्यापन के बाद यथाशीघ्र निस्तारित किया जाए।""

उन्होंने कहा कि गत दो साल के लंबित रिफंड दावे में 70-80 फीसदी दावे 50 हजार रूपये से कम के हैं। सीबीडीटी के आदेश के मुताबिक, एक नवंबर तक की स्थिति के अनुसार 2013-14 मूल्यांकन वर्ष के लिए कुल 659 करो़ड रूपये के दावे के 2,07,000 आय कर रिटर्न पर रिफंड पेंडिंग है। इसी तरह 2014-15 के लिए कुल 4,837 करो़ड रूपये के दावे के 12.9 लाख आय कर रिटर्न पर रिफंड पेंडिंग है।