businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

गूगल, माइक्रोसॉफ्ट का पेटेंट विवाद खत्म

Source : business.khaskhabar.com | Oct 02, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Google, Microsoft end patent litigationsलॉस एंजेलिस। प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल और माइक्रोसॉफ्ट के बीच पेटेंट को लेकर अमेरिका और जर्मनी की अदालतों में उनके बीच चल रहे 18 मामले खत्म करने के लिए सुलह हो गया है। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, दोनों कंपनियों ने एक साझा बयान में कहा है कि इस सुलह से मोबाइल फोन और वाई-फाई में प्रौद्योगिकी के उपयोग और एक्सबॉक्स वीडियो गेमिंग कंसोल और विंडोज उत्पादों के पेटेंट से संबंधित कानूनी जंग समाप्त हो गई है।

कंपनी ने वित्तीय मामलों की जानकारी दिए बगैर कहा, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट पेटेंट संबंधी कुछ मुद्दों पर साथ काम करने के लिए सहमत हो गए हैं और भविष्य में हमारे ग्राहकों के लाभ के लिए अन्य क्षेत्रों में भी मिलकर काम करने के लिए सहमत हो गए हैं।

पेटेंट पर यह कानूनी जंग 2010 में शुरू हुई थी, जब मोइक्रोसॉफ्ट ने मोटोरोला पर आरोप लगाया था कि वह कंपनियों को न्यूनतम कीमत पर वायरलेस नेटवर्किग और वीडियो प्रौद्योगिकी पेटेंट का लाइसेंस देने के कर्तव्य का पालन नहीं कर रही है। गूगल ने बाद में मोटोरोला का अधिग्रहण कर लिया। इसके बाद गूगल ने गत वर्ष मोटोरोला मोबिलिटी लेनोवो को बेच दी, लेकिन इसके अधिकतर पेटेंट तथा कुछ अन्य संपत्तियां अपने पास ही रखी है। (IANS)