businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

वैश्विक तेल मूल्य निचले स्तर पर बना रहेगा : मुकेश अंबानी

Source : business.khaskhabar.com | Feb 22, 2016 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Global oil prices will remain at a low level: Mukesh Ambaniमुंबई। रिलायंस इंडस्ट्री के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने रविवार को कहा कि अगले तीन से पांच सालों तक तेल मूल्य निचले स्तर पर बना रहेगा। उन्होंने यह भी कहा कि भारत जैसे शुद्ध तेल आयातक देश को इसका लाभ मिलेगा। सीएनएन चैनल पर फरीद जकारिया के साथ साक्षात्कार के दौरान उन्होंने कहा, ""हम जो स्थिति देख रहे हैं, उसके मुताबिक यह लंबे समय तक नीचे रहेगा। ऎसा पहली बार हुआ है जब आपूर्ति वृद्धि के कारण तेल मूल्य में गिरावट दर्ज की गई है।""

अंबानी ने कहा, ""तेल आयातक देशों के लिए यह बहुत अच्छा अवसर है। यह नकारात्मक महंगाई की स्थिति पैदा कर सकता है, जिसके खतरे से हम सभी वाकिफ हैं।"" तेल आपूर्ति बढ़ने के बारे में उन्होंने कहा, ""अमेरिका में (एक समय में) उत्पादन रोजाना 10 लाख बैरल से कम था, जो अब 90 लाख बैरल रोजाना तक पहुंच गया है और ओपेक का आपूर्ति पर कोई नियंत्रण नहीं रहा है।""

यह पूछने पर कि ऎसा कब तक चलेगा, उन्होंने कहा, ""कम से कम तीन से पांच वर्षो तक, जब संरचनागत बदलाव आएगा।"" उन्होंने हालांकि इसके साथ यह भी कहा, ""लेकिन मैं हमेशा गलत साबित हुआ हूं।"" भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की कीमत गुरूवार को प्रति बैरल 31.86 डॉलर रही, जो एक दिन पहले 29.89 डॉलर थी।
(IANS)