businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

वैश्विक खाद्य कीमतें अगस्त में घटीं

Source : business.khaskhabar.com | Sep 11, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Global food prices occurred in Augustरोम। वैश्विक खाद्य कीमतों में अगस्त महीने में गत करीब सात साल में सर्वाधिक गिरावट दर्ज की गई। यह जानकारी संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) की गुरूवार को जारी एक रपट से मिली। रपट के मुताबिक, गत 17 महीनों में यह 16वां मौका है, जब एफएओ खाद्य मूल्य सूचकांक में गिरावट दर्ज की गई है। सूचकांक में जुलाई के मुकाबले 5.2 फीसदी गिरावट रही। यह दिसंबर 2008 के बाद सबसे ब़डी गिरावट है।

अधिकतर खाद्य वस्तुओं में अधिक उत्पादन के कारण कीमतें घटी हैं। सूचकांक के सबसे ब़डे घटक अनाज के मूल्य में जुलाई के मुकाबले सात फीसदी गिरावट रही। यह अभी गत वर्ष की समान अवधि के मुकाबले 15.1 फीसदी नीचे है। चावल की कीमत चीन तथा एशिया के अन्य देशों में अधिक मांग के कारण कमोबेश अपने पूर्व स्तर पर बरकरार है।

अधिक उत्पादन पूर्वानुमान के कारण हालांकि गेहूं और मक्के की कीमत में काफी गिरवट दर्ज की गई। तकरीबन हर खाद्य वस्तु की कीमत घटी है। तेल एवं वसा 8.6 फीसदी, दूध 9.1 फीसदी और चीनी 10 फीसदी सस्ता हुआ। मांस एक मात्र खाद्य वस्तु समूह रहा, जिसमें कम गिरावट रही। सितंबर महीने का आंक़डा आठ अक्टूबर को जारी होगा।