businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

गैस की बाजार मूल्य पर बिक्री नहीं होगी : वित्त मंत्रालय

Source : business.khaskhabar.com | Jun 09, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 FinMin returns Oil Ministry gas price premium proposalनई दिल्ली। वित्त मंत्रालय ने पेट्रोलियम मंत्रालय के उस प्रस्ताव को वापस कर दिया है जिसमें उसने मुश्किल क्षेत्रों से ओएनजीसी और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी कंपनियों द्वारा उत्पादित प्राकृतिक गैस के कुछ हिस्से को बाजार मूल्य पर बेचने की अनुमति देने की सिफारिश की थी।

इस घटनाक्रम से जुडे शीर्ष सूत्रों ने कहा, "वित्त मंत्री ने प्रस्ताव पर कुछ टिप्पणी कर इसे बिना मंजूरी के वापस कर दिया है।" सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में अंतरराष्ट्रीय केंद्र की दर के आधार पर नया गैस मूल्य-निर्धारण की मंजूरी देते हुए फैसला किया था कि गहरे पानी, बहुत गहरे समुद्र या उच्च तापमान और उच्च दबाव वाले क्षेत्र के लिए तय मूल्य के मुकाबले अधिक कीमत का प्रावधान किया जाएगा। पेट्रोलियम मंत्रालय से अक्टूबर 2014 के बाद की गई खोज को अधिक मूल्य तय करने के लिए कहा गया था। अपनी उत्खनन तकनीकी शाखा की सिफारिश पर मंत्रालय ने मुश्किल क्षेत्रों से उत्पादित प्राकृतिक गैस के कुछ हिस्सों को बाजार मूल्य और शेष हिस्से को तय मूल्य पर बेचने की सिफारिश की।

घरेलू गैस का मौजूदा मूल्य 4.66 डॉलर एमएमबीटीयू है जबकि बाजार मूल्य का आकलन आयातित गैस के मूल्य पर किया जाता है जो 7-8 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू है। सूत्रों ने कहा कि वित्त मंत्रालय ने अपनी टिप्पणी में कहा कि मूल्य बढोतरी अक्टूबर 2014 के मंत्रिमंडल के फैसले के अनुरूप होना चाहिए।