businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

फेसबुक को इंटरनेट डॉट आर्ग से भारत में मिले 8 लाख उपभोक्ता

Source : business.khaskhabar.com | May 26, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Facebook found 8 lakh pay holders in internet, Must Readनई दिल्ली। नेट निरपेक्षता विवाद के बीच सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक को अपनी इंटरनेट डॉट आर्ग पहल के लिए भारत में 8 लाख उपभोक्ता मिले हैं। उल्लेखनीय है कि अपनी इस वैश्विक पहल के तहत फेसबुक ने भारत में 30 से अधिक वेबसाइटों को बिना डेटा शुल्क उपलब्ध कराने हेतु रिलायंस कम्युनिकेशंस से हाथ मिलाया था।

हालांकि इस प्लेटफॉर्म के लिए फेसबुक की आलोचना हुई और इसे नेट निरपेक्षता के उल्लंघन के रूप में देखा गया। फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा, "भारत में समर्थन वाले केवल सात सर्किलों में ही हमारे 8,00,000 इंटरनेट डॉट आर्ग उपभोक्ता हैं। इंटरनेट डॉट आर्ग लोगों को पहली बार इससे जुडने में मदद कर रहा है।"

प्रवक्ता ने कहा कि इंटरनेट डॉट आर्ग के लगभग 20 प्रतिशत उपभोक्ता पहले मोबाइल डेटा पर सक्रिय नहीं थे इसलिए यह मंच नए लोगों को ऑनलाइन ला रहा है।" इस मंच की सेवाएं मुंबई, महाराष्ट्र, गुजरात, आंधप्रदेश, चेन्नई, तमिलनाडु व केरल, सात सर्किलों में रिलायंस कम्युनिकेशंस के ग्राहकों के लिए उपलब्ध हैं। इंटरनेट डॉट आर्ग का दावा है कि उसने भारत सहित 9 देशों में 80 करोड से अधिक लोगों को इंटरनेट उपलब्ध कराया है।