businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

फेसबुक ने विवादास्पद "फ्री बेसिक्स" बंद किया

Source : business.khaskhabar.com | Feb 12, 2016 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Facebook controversial Free Basics closedनई दिल्ली। फेसबुक ने भारत में अपनी फ्री बेसिक्स सेवा को बंद करने का फैसला किया है। यह फैसला टेलीकॉम नियामक द्वारा डेटा का भेदभावपूर्ण मूल्य प्रणाली को रोकने के आदेश के बाद लिया गया। फेसबुक के प्रवक्ता ने आईएएनएस को एक ईमेल से जारी बयान में बताया, ""फ्री बेसिक्स सेवा को भारत में बंद कर दिया गया है।"" टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने 8 फरवरी को दिए आदेश में सेवा प्रदाताओं द्वारा सामग्री के आधार पर डेटा का शुल्क वसूलने से मना किया था।

नेट निरपेक्षता के मुद्दे पर देश में छि़डी जोरदार बहस में फेसबुक के फ्री बेसिक्स सेवा पर काफी सवाल उठ रहे थे। फेसबुक ने रिलायंस कम्यूनिकेशन के साथ मिलकर फ्री बेसिक्स की शुरूआत की थी। आलोचक इस सेवा को नेट निरपेक्षता के उस सिद्धांत का उल्लंघन मान रहे थे, जिसके तहत सभी को इंटरनेट की समान पहुंच की बात की जाती है।

रिलायंस कम्यूनिकेशन के प्रवक्ता ने ईमेल से आईएएनएस को बताया, ""फ्री बेसिक्स का काम रोक दिया गया है जब तक ट्राई से अनुमति नहीं मिलती।"" ट्राई के फैसले पर फेसबुक ने कहा था कि उसे निराशा हुई है। लेकिन वह इंटरनेट को लोगों तक पहुंचाने के काम में लगी रहेगी।