businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

देश में एफडीआई 48 फीसदी बढ़ा, दूसरी जगह घटा : सीतारमण

Source : business.khaskhabar.com | Feb 09, 2016 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 FDI hikes upto 48 percent in India, decreased in another countries  मुंबई। वैश्विक आर्थिक सुस्ती के बीच भी देश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) 48 फीसदी की दर से बढ़ रहा है, जबकि दूसरे देशों में यह घट रहा है। यह बात सोमवार को वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने कही। उन्होंने कहा, ""दुनियाभर में एफडीआई घट रहा है। भारत एकमात्र देश है, जहां यह बढ़ रहा है।""

उन्होंने कहा, ""सरकार ने विनिर्माण उत्पादन बढ़ाने के लिए लगातार नीतिगत सुधार किए हैं और आज देश में एफडीआई 48 फीसदी की दर से बढ़ रहा है, जबकि पूरी दुनिया में इसमें गिरावट दर्ज की जा रही है।"" 2015 की प्रथम छमाही में देश में 31 अरब डॉलर का एफडीआई आया, जो अमेरिका और चीन से भी अधिक है।

उन्होंने कहा, ""भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार के प्रति वैश्विक कारोबारियों ने उत्साहपूर्ण प्रतिक्रिया दी है और मेक इन इंडिया सप्ताह विनिर्माण क्षेत्र में देश की उपलब्धि को और स्पष्टता से दिखाएगा और देश को निवेश, नवाचार और विनिर्माण केंद्र के रूप में स्थापित करेगा।"" 13 से 18 फरवरी तक चलने वाले मेक इन इंडिया सप्ताह का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इसमें 70 देश भाग लेंगे। (IANS)