businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

यूरोजोन शिखर बैठक में ग्रीस राहत पैकेज पर बनी सहमति

Source : business.khaskhabar.com | July 13, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Eurozone approve releif package for Greeceब्रसेल्स। यूरोपीय संघ के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क ने सोमवार को कहा कि 17 घंटे चली बातचीत के बाद यूरो क्षेत्र के नेताओं के बीच यूनान को तीसरा राहत पैकेज देने और इसे यूरो क्षेत्र में बरकरार रखने पर आम सहमति बन गई है। बेलआउट पैकेज मिलने के बाद ग्रीस को आर्थिक सुधार करने में मदद मिलेगी। यूरोजोन के कई अन्य सदस्य भी ग्रीस को राहत पैकेज देने पर तैयार हो गए हैं। ग्रीस बुधवार तक यूरोजोन की ओर से दिए गए प्रस्तावित सुधारों को लागू कर सकता है।

इससे पहले रविवार को ग्रीस के तीसरे बेलआउट पैकेज पर वार्ता जारी रहने के कारण प्रस्तावित यूरोपीय संघ (ईयू) के सदस्यों का सम्मेलन रद्द कर दिया गया था। यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ट टस्क ने जानकारी दी है कि यूरो सम्मेलन चार बजे (जीएमटी के मुताबिक दो बजे) शुरू हुई थी और इसे ग्रीस संकट का समाधान निकालने तक जारी रहना था। टस्क ने यूरोपीय संघ के राहत कोष का हवाला देते हुए कहा, "यूरो शिखर बैठक में सर्वसम्मति बन गई है। सभी यूनान के लिए गंभीर सुधार और वित्तीय सहायता वाले यूरोपीय स्थिरता प्रणाली (ईएसएम) कार्यक्रम के लिए तैयार है।"

2010 के बाद यह यूनान को तीसरा राहत पैकेज होगा। नीदरलैंड के वित्त मंत्री जेरोन डिसलब्लॉम ने बताया कि ग्रीस के प्रस्तावों पर गहन चर्चा करने के बाद आम सहमति की ओर सभी सदस्य पहुंचने में कामयाब हुए हैं। डिसलब्लॉम के मुताबिक, वित्तीय मुद्दों के साथ साथ इस बैठक में विश्वसनीयता और विश्वास के मुद्दों पर भी चर्चा की गई। गौरतलब है कि इस समझौते में देरी से ग्रीस के बैंकों में कुछ दिनों के अंदर कैश खत्म होने का डर बना हुआ था, जिसके चलते उसे यूरोजोन से बाहर का रास्ता देखना पड सकता था।