businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

ई-कॉमर्स आयात में 78 फीसदी वृद्धि की संभावना

Source : business.khaskhabar.com | Nov 27, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 E commerce expected to increase 78 per cent in importsकोलकाता। देश में ई-कॉमर्स के बढ़ते बाजार के बीच वर्ष 2015-16 में ई-कॉमर्स आयात में 78 फीसदी वृद्धि होने की उम्मीद है। यह बात गुरूवार को एक अध्ययन रिपोर्ट में कही गई। पेपाल और इप्सोस द्वारा कराए गए अध्ययन के मुताबिक, सर्वाधिक 53 फीसदी खरीदारी डेस्कटॉप से की गई। रिपोर्ट में हालांकि कहा गया कि भविष्य मोबाइल का है, क्योंकि गत एक साल में 41 फीसदी खरीदारी स्मार्टफोन या टैबलेट से की गई।

पेपाल इंडिया के कंट्री मैनेजर और प्रबंध निदेशक विक्रम नारायण ने एक बयान में कहा, ""प्रौद्योगिकी के कारण ऑनलाइन शॉपिंग के लिए सीमाएं क्षीण होती जा रही हैं। खरीदारों की संख्या में भारी वृद्धि हो रही है और ऎसे खरीदारों की संख्या भी बढ़ेगी, जो वैश्विक रिटेलरों से ऑनलाइन खरीदारी करेंगे।""

यद्यपि सीमा के आर-पार व्यापार में भारी वृद्धि होगी, फिर भी सीमा शुल्क और उत्पादों की ढुलाई पर लगने वाला भारी भरकम शुल्क एक ब़डी बाधा के रूप में सामने आई है। रिपोर्ट के मुताबिक, ""अन्य प्रमुख बाधाओं में है उत्पाद लौटाने में कठिनाई, विदेश मुद्रा में भुगतान करना, ढुलाई खर्च की वापसी और पहचान की चोरी या गबन।""