businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

घरेलू ऑनलाइन यात्रा उद्योग में होगा 12-14 फीसदी विस्तार

Source : business.khaskhabar.com | May 27, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Domestic online travel industry to grow 12 14 percentकोलकाता। देश के ऑनलाइन यात्रा एजेंसी (ओटीए) उद्योग में मौजूदा कारोबारी साल में 12-14 फीसदी विस्तार होगा। यह बात मंगलवार को ऑनलाइन यात्रा पोर्टल क्लियरट्रिप ने कही। कंपनी के मुताबिक, समग्र यात्रा उद्योग में ओटीए उद्योग की हिस्सेदारी 22 फीसदी है। कंपनी के मुख्य आय अधिकारी अमित तनेजा ने यहां संवाददाताओं से कहा, ""मेरे खयाल से अभी इस क्षेत्र की कंपनियां अपने कारोबार के विस्तार पर ध्यान दे रही हैं और अधिग्रहण तथा विलय पर बाद में ध्यान दिया जाएगा।""

मोबाइल बुकिंग के लिहाज से क्लियरट्रिप देश की सबसे ब़डी कंपनी है, जबकि ओटीए उद्योग में कंपनी 39 फीसदी हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर है। ओटीए उद्योग में सबसे ब़डी खिल़ाडी मेकमाईट्रिप है। उन्होंने कहा, ""गत वर्ष हमारा कुल कारोबार 80 करो़ड डॉलर था। मौजूदा कारोबारी साल में हम 45 फीसदी विकास दर की उम्मीद करते हैं, जो गत वर्ष 39 फीसदी था।""

उन्होंने कहा कि ओटीए उद्योग में बुकिंग मोबाइल प्लेटफार्म से की जा रही है। तनेजा ने कहा, ""गत वर्ष 45 फीसदी बुकिंग मोबाइल प्लेटफार्म से हुई, जिसमें औसत खरीदी 8,000 रूपये की हुई।"" कंपनी इस वक्त कोई निवेश नहीं ढूंढ़ रही है। अधिकारी ने कहा, ""हम अभी और फंडिंग तलाश नहीं कर रहे हैं। इस समय हमारे पास समुचित धन है।"" क्लियरट्रिप में आखिरी निवेश 2012 में हुआ था।